निलंबित टीचर्स के प्रमोशन का मामला खुलने पर 4 टीचर्स का प्रमोशन रोका

विभाग ने कई ऐसे टीचर्स का भी किया है प्रमोशन जो झेल रहे हैं दंडात्मक कार्रवाइर्

BAREILLY:

बीएसए विभाग में नियमों को ताक पर रखकर ऐसे शिक्षकों का प्रमोशन कर दिया गया। जिन पर कुछ माह पहले बीएसए ने दंडात्मक कार्रवाई की थी। जबकि नियमों के अनुसार ऐसे शिक्षकों को प्रमोशन नहीं मिल सकता है। सूत्रों के मुताबिक फ्8भ् टीचर्स का प्रमोशन हुआ है। इसमें करीब भ्0 से अधिक ऐसे टीचर्स को प्रमोट किया गया है। जिन पर किसी न किसी मामले में दंडात्मक कार्रवाई की गई है। हालांकि चार टीचर्स का प्रमोशन पर बीएसए ने रोक लगा दी थी।

इन टीचर्स पर है आरोप

फतेहगंज पश्चिमी ब्लॉक के ऐसे चार टीचर्स को प्रमोशन देने का मामला खुला, जिन पर पूर्व बीएसए ने दंडात्मक कार्रवाई की थी। इसमें अमृता शर्मा प्राइमरी स्कूल दुगीपुर गौटिया, हिना फारूकी-प्राइमरी स्कूल फतेहगंज ख्, शहजी आपा-प्राइमरी स्कूल सुखनी, कुमोदनी प्राइमरी स्कूल बफरी अब्दुल नवीपुर हैं। इन टीचर्स पर क्8 जुलाई ख्0क्ब् को निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित होने पर कार्रवाई हुई थी। चारो ही टीचर्स अभी तक बहाल नहीं हुए हैं।

क्या कहता है नियम

बेसिक शिक्षा सचिव ने प्रमोशन काउंसलिंग के लिए जो गाइडलाइन जारी की है। उसके हिसाब से दंडात्मक कार्रवाई किए जाने वाले शिक्षकों को प्रमोट नहीं किया जा सकता है। वह प्रमोशन के लिए अपात्र हैं। इसमें वेतन कटौती और निलंबन शामिल है।

तो ऐसे खुली पोल

एक तरफ बेसिक शिक्षा सचिव के आदेश को ठेंगा दिखाते हुए मनमाने तरीके से प्रमोशन किया गया। तो दूसरी ओर इसका विरोध शुरू हो गया।

प्राथमिक स्कूल ठिलियापुर की डा। समराना फय्याद व कंहकशा जैदी क्म् अप्रैल को हुई प्रमोशन काउंसलिंग में अपात्र घोषित कर दिया गया। दोनों टीचर्स का आरोप है कि स्कूल में उपस्थित रहने के बावजूद उनका वेतन काट दिया गया था। इसी को आधार बनाकर उन्हें पात्रता सूची से बाहर कर दिया गया। जब उन दोनों ही टीचर्स के बहाल भी किया जा चुका है। बावजूद इसके प्रमोट नहीं की गई।

रोक दिया प्रमोशन

दंडात्मक कार्रवाई झेल रहे चार टीचर्स का प्रमोशन रोक कर दिया गया था। सूत्रों की मानें तो इस टीचर को फायदा पहुंचाते हुए प्रमोशन तो कर दिया गया लेकिन मामला बड़ा न होने के इसके लिए ख्फ् अप्रैल को प्रमोशन पर रोक लगा दी गई। हालांकि जिन चार टीचर्स का प्रमोशन पर रोक लगाई गई है। उनका नाम ओपन नहीं किया गया है। यह बात सामने आ रही है कि इसमें फ् टीचर्स फतेहगंज पश्चिमी ब्लॉक के हैं।

ब् टीचर्स का प्रमोशन रोकने के विषय में बीएसए साहब ही कुछ बता पायेंगे, जहां तक सस्पेंडेड व वेतन रोके गए शिक्षकों के प्रमोशन की बात है तो काउंसलिंग में हमने सभी टीचर्स से चरित्र प्रमाण पत्र व सैलरी स्लिप मांगी गई थी। ऐसे में इस तरह का मामला होना चकित करता है।

- अकीला आदिल, प्रभारी बीएसए