- कार्यदायी संस्थाओं की खोदाई में डेड हो रहे बीएसएनएल के लैंडलाइन फोन

- बीएसएनएल ने बंद लैंडलाइन की कॉल मोबाइल नंबर पर डायवर्ट कराने की दी सुविधा

- लेकिन सर्विस लेने के लिए उपभोक्ताओं को करनी होगी जेब ढीली

इस शहर में शायद ही कोई इलाका साबूत बचा हो जहां विकास कार्य के नाम पर सरकारी खोदाई न चल रही हो। अब इस खोदाई को बीएसएनएल ने अपने कमाई का जरिया बना लिया है। अब आप सोच रहे होंगे कि यह कैसे पॉसिबल है। तो हम आपको बता रहे हैं पूरा माजरा। दरअसल जगह-जगह खोदाई में सबसे ज्यादा दिक्कत बीएसएनएल के लैंडलाइन उपभोक्ताओं आती है। आये दिन उनका लैंडलाइन डेड हो जा रहा है। बीएसएनएल बंद लैंडलाइन पर आने वाली कॉल को उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर पर डायवर्ट करने की सुविधा दे रहा है। पर इस सर्विस को लेने के लिए कन्ज्यूमर्स को एक्स्ट्रा चार्ज भी चुकाना पड़ेगा।

वर्चुअल नंबर दे रहा सुविधा

बीएसएनएल ने डेड लैंडलाइन की शिकायतों से सबक लेते हुए वर्चुअल नंबर स्कीम की शुरूआत की है। इसके तहत लैंडलाइन फोन यदि डेड है तो आप किसी बीएसएनएल मोबाइल नंबर पर अपने लैंडलाइन नंबर को वर्चुअल करा सकते हैं। मात्र 99 रुपये की स्कीम पर एक साल के लिए इस सुविधा का लाभ लिया जा सकता है। यदि नंबर गैर बीएसएनएल नेटवर्क का है तो 199 रुपये में इस स्कीम को लिया जा सकता है।

कैसे करेगा काम

मान लीजिए कि आपके यहां लैंडलाइन कनेक्शन है। किसी वजह से फोन डेड हो गया तो आपको एक फॉर्म फिलअप करना होगा। उसमें एक अल्टरनेट मोबाइल नंबर देना होगा। यदि बीएसएनएल है तो 99, नॉन बीएसएनएल है तो फिर 199 रुपये फॉर्म के साथ जमा करना होगा। यदि लैंडलाइन डेड हो गया तो फिर ऑटोमैटिक अल्टरनेट नंबर पर लैंडलाइन की कॉल आनी शुरू हो जाएगी।

हर रोज बढ़ रहे उपभोक्ता

लगभग 35 हजार लैंडलाइन कनेक्शन डिस्ट्रिक्ट भर में चल रहे हैं। वर्चुअल स्कीम के तहत लगभग पांच हजार से अधिक कस्टमर्स जुड़ गये हैं। शिवपुरवा ऑफिस में हर रोज ऐसे फॉर्म फिलअप हो रहे।

एक नजर

35,000

लैंडलाइन कनेक्शन शहर में

22000

ब्रॉडबैंड कनेक्शन सिटी में

6,73,000

मोबाइल कस्टमर्स

13,000

पोस्टपेड कनेक्शन

6,60,000

प्रीपेड कनेक्शन

5000

लगभग कस्टमर्स वर्चुअल स्कीम से अटैच

वर्चुअल नंबर के तहत इस स्कीम का लाभ बीएसएनएल उपभोक्ता उठा सकते हैं। 99 रुपये में साल भर की सुविधा प्रोवाइड कराई जा रही है।

केपी सिंह, पीआरओ

बीएसएनएल ऑफिस शिवपुरवा

बाक्स--

99 रुपये में फ्री कॉलिंग

बीएसएनएल ने अदर नेटवर्क कंपनीज को टक्कर देने के उद्देश्य से नया प्लान लांच किया है। प्रीपेड यूज कर रहे पुराने बीएसएनएल उपभोक्ताओं के लिए मात्र 99 रुपये में फ्री कॉलिंग की सुविधा मुहैया करा रहा। 26 दिनों की वैलिडिटी में उपभोक्ता अदर नेटवर्क पर दिल खोल कर बात कर सकते हैं। हालांकि इस प्लान में इंटरनेट डाटा नहीं मिलेगा।