-20 से अधिक बार पत्राचार के बावजूद भोजीपुरा थाना में नहीं पड़ी लाइन

-20 किलोमीटर दूर आकर पुलिस लाइंस में आकर डाटा कराना होता है सिंक

BAREILLY: एक आम धारणा है कि पुलिस महकमा की बात कोई नहीं टालता है, लेकिन बरेली का बीएसएनएल ऐसा विभाग है, जहां पुलिस की सुनवाई नहीं होती है। हैरत की बात है कि पुलिस अफसर भी इस विभाग के अधिकारियों मनमर्जी के आगे बेबस है। लिहाजा, वह अपनी समस्या का समाधान कराने के लिए लेटर पर लेटर भेज रहे हैं और अब तक 20 से अधिक बार पत्राचार कर चुके हैं।

2 साल से क्रिएट है प्रॉब्लम

मामला भोजीपुरा थाना की सीसीटीएनएस सेवा से जुड़ा है। करीब 2 वर्ष पहले नैनीताल रोड के निर्माण के दौरान बीएसएनएल की लाइन उखड़ गई थी, जिससे थाने का इंटरनेट कनेक्शन कट गया था। सड़क बनने के बाद नई लाइन बिछाने का काम नहीं शुरू हो सका। तब से भोजीपुरा थाना प्रभारी एसएसपी के जरिए लाइन बिछाने के लिए लेटर पर लेटर लिख रहे हैं, लेकिन अभी तक थाने को इंटरनेट की सेवा बीएसएनएल विभाग मुहैया नहीं करा सका।

पुलिस का टाइम होता है खराब

बीएसएनएल कनेक्टिविटी न होने की वजह से भोजीपुरा थाना का डाटा ऑनलाइन नहीं हो पाता है। डॉटा को ऑनलाइन कराने के लिए थाने से पुलिसकर्मियों को 20 किलोमीटर कम्प्यूटर का सीपीयू लेकर बरेली आना होता है। इसकी वजह से काफी टाइम बर्बाद होता है और डाटा भी समय पर सिंक नहीं होता है। पुलिसकर्मी एक सप्ताह या फिर 15 दिन में ही डाटा सिंक करा पाते हैं।

कई थानों में कनेक्टिविटी प्रॉब्लम

सीसीटीएनएस के तहत सभी थानों को जोड़ा गया है। बरेली में भोजीपुरा, हाफिजगंज, विशारतगंज, क्योलडि़या, भुता व अन्य ऐसे थाने हैं जहां बीएसएनएल की कनेक्टिविटी न होने की वजह से ऑनलाइन सिस्टम ही चालू नहीं हो पा रहा है। यहां कम्प्यूटर पर तो वर्क हो रहा है, लेकिन डाटा सिंक समय पर नहीं हो पाता है। इन थानों को डाटा सिंक कराने के लिए बरेली ही आना पड़ता है। कनेक्टिविटी की प्रॉब्लम के लिए बार-बार बीएसएनएल को लिखा जाता है, लेकिन समस्या का समाधान नहीं निकलता है।

शिकायत नंबर नहीं लेती पुलिस

वहीं बीएसएनएल के अधिकारी कनेक्टिविटी की प्रॉब्लम को लेकर पुलिसकर्मियों पर ही दोष मढ़ देते हैं। बीएसएनएल के अधिकारी पुलिस अधिकारियों को बताते हैं कि पुलिसकर्मी कनेक्टिविटी की प्रॉब्लम को लेकर कंप्लेंट नंबर 1500 पर कॉल तो करते हैं, लेकिन शिकायत नंबर नोट नहीं करते हैं। इस संबंध में एक बार फिर से एसपी टेक्निकल सर्विसेस अब्दुल हमीद ने सभी जिलों के एसएसपी व एसपी को निर्देश दिए हैं कि शिकायत नंबर जरूर प्राप्त किया जाए।