- वाई-फाई की सुविधा बढ़ाते हुए सिटी में बीएसएनएल लगा रहा 100 हॉट-स्पॉट

-केपेक्स बेस्ड सेवाओं के तहत तेजी से हो रहा है काम

VARANASI

असुविधाओं के चलते तेजी से कम हो रहे बीएसएनएल कस्टमर्स को बांधे रखने के लिए बीएसएनएल लगातार खुद को अपडेट कर रहा है। फ्री कॉलिंग के साथ इंटरनेट की सुविधाएं कस्टमर्स को अवेलेबल कराया जा रहा है। इसी के तहत बीएसएनएल शहर भर में सौ हाट स्पॉट भी लगाने जा रहा है। ताकि वाई-फाई की सुविधा का लाभ शहर वासियों को मिल सके। अभी तक पीसीएफ प्लाजा, गोदौलिया चौराहा, उपभोक्ता सेवा केंद्र मलदहिया पर हॉट स्पॉट सेवा शुरू भी कर दिया गया है।

पोस्टपेड वाले भी ले सकेंगे लाभ

केपेस्ड बेस्ड सेवाओं के तहत बीएसएनएल अपने उपकरण लगाकर वाई-फाई सेवा मुहैया करा रहा है। इन वाई-फाई का लाभ बीएसएनएल मोबाइल कस्टमर्स पोस्टपेड या प्रीपेड, डाटा प्लान का उपयोग कर उठा सकते हैं। जबकि अन्य कस्टमर्स वाउचर या ऑनलाइन रिचार्ज से इस सेवा को ले सकते हैं।

केपेक्स बेस्ड की सुविधाएं

-फोरजी से भी अधिक स्पीड

-मोबाइल डाटा ऑफलोड करके मोबाइल स्पेक्ट्रम की भीड़ से बचा जा सकता है

-बीएसएनएल के मौजूदा मोबाइल व ब्राडबैंड कस्टमर्स के पास वाई-फाई, हॉट-स्पॉट के माध्यम से अपने डाटा टै्रफिक को लोड करने का स्वत: ऑप्शन

-अन्य कंपनीज के कस्टमर्स भी मामूली कीमत पर इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं

पहले वाले का हाल बेहाल

वैसे तो शहर के कुल ख्क् स्थानों पर हॉट-स्पॉट लगाए गए हैं। ये हॉट स्पॉट गंगा घाटों सहित प्रमुख मंदिरों और पार्को में लगाए गए हैं लेकिन उनका हाल बेहाल है। नेट चलने की बात छोड़ दीजिए कनेक्ट तक नहीं हो रहे हैं। बीएसएनएल को इन पर भी ध्यान देने की जरूरत है।

एक नजर

क्000

लैंडलाइन

900

ब्रॉडबैंड

क्भ्00000

प्रीपेड, पोस्टपेड मोबाइलधारक

सिटी के सौ स्थानों पर हॉट स्पॉट लगाने की कवायद चल रही है। कोशिश यही है कि अधिक से अधिक सुविधाएं कस्टमर्स को मुहैया कराई जाए।

केपी सिंह, पीआरओ

बीएसएनएल, शिवपुरवा