- तीन वर्ष बाद नहीं खुल सका वीडियो कांफ्रेसिंग स्टूडियो

BAREILLY:

पब्लिक की सुविधा के लिए शुरू होने वाली वीडियो कांफ्रेसिंग स्टूडियो खुलने से पहले ही बंद हो गई। जबकि, इसके लिए जगह के साथ ही कंपनी से भी बात हो गई थी। बावजूद इसके बीएसएनएल की टेलीफोनिक सर्विस की तरह ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा भी दम तोड़ गई।

सर्वे भी कर चुकी थी कंपनी

कम रेट पर वीडियो कांफ्रेसिंग की सुविधा मिल सके इसके लिए तीन वर्ष पहले बीएसएनएल ने कवायद शुरू की थी। चौपुला एक्सचेंज पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हॉल बनाए जाने का काम होना था। स्टूडियो बनाने की जिम्मेदारी दिल्ली की एक प्राइवेट कंपनी को सौंपा गया था। प्रेस्टो इन्फो सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड ने सर्विस शुरू करने के लिए सर्वे का काम भी पूरा कर लिया है। फिर भी वीडियो कांफ्रेसिंग सेवा शुरू नहीं हो सकी।

टाइम अलॉट की सुविधा

फरवरी 2015 में ही यह सर्विस शुरू हो जानी थी, बावजूद इसके अभी तक स्टूडियो नहीं बन सका। जबकि, सर्विस शुरू करने का उद्देश्य यह था कि पब्लिक को मार्केट की अपेक्षा कम रेट पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करने की सुविधा मिल सके। क्योंकि, साइबर कैफे से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करना काफी महंगा पड़ता है। जबकि, बीएसएनएल के साथ ऐसा नहीं था। समय का हर्ज न हो इसके लिए टाइम अलॉट की भी व्यवस्था होनी थी।

तीन वर्ष पहले यह योजना शुरू की गई थी। फिर इसे ड्रॉप कर दिया गया। क्योंकि, आज हर किसी के पास स्मार्ट फोन हैं, लैपटाप है। नेट सर्विस भी काफी सस्ता हो गया है।

चरन सिंह, जीएम, बीएसएनएल