-पचास हजार सीटों के लिए पांच लाख से अधिक ने किए आवेदन

-मेरिट जारी होने के बाद शुरू होगी काउंसलिंग की प्रक्रिया

ALLAHABAD: बीटीसी 2014-15 के दो वर्षीय प्रशिक्षण के लिए आवेदन करने वालों के लिए अच्छी खबर है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी के मुताबिक, कट ऑफ मेरिट सात सितम्बर के पहले तक जारी कर दी जाएगी। उसके बाद 19 सितम्बर तक संबंधित डायटों पर काउंसलिंग पूरी होगी। सेलेक्टेड कैंडिडेट्स की ट्रेनिंग के लिए क्लासेज 22 सितम्बर से शुरू हो जाएंगी।

सीटें 50 हजार आवेदन पांच लाख

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी नीना श्रीवास्तव के मुताबिक, बीटीसी के दो वर्षीय प्रशिक्षण के लिए करीब 50 हजार सीटों के सापेक्ष पांच लाख अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया है। एनआईसी के पास मौजूद डाटा के आधार पर ही जांच के बाद मेरिट का निर्धारण किया जाएगा। उसके बाद संबंधित जिलों की मेरिट घोषित होगी और काउंसलिंग शुरू करने की डेट फाइनल होगी। हालांकि सभी डायट को काउंसलिंग की तैयारियां शुरू करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

टीईटी के बाद होंगे आवेदन

यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा के नवम्बर में होने के आसार फिलहाल दिखने लगे हैं, लेकिन जब तक टीईटी परीक्षा की तिथियां घोषित न हो जाएं, तब तक इसको लेकर कुछ भी कहना संभव नहीं है। टीईटी परीक्षा की तिथि के लिए सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय सितम्बर 2014 से प्रयास कर रहा है, लेकिन अभी तक इसके लिए डेट फाइनल नहीं हो सकी है। यही कारण है कि परीक्षा की तिथि टलते-टलते एक वर्ष हो गया। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने बताया कि टीईटी के लिए परीक्षा की तिथियां घोषित करने के लिए लगातार कोशिश जारी है। उम्मीद है कि टीईटी की परीक्षा नवम्बर में हो करायी जा सकेगी। इस परीक्षा के बाद ही दो वर्षीय बीटीसी प्रशिक्षण 2015-16 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी।