छात्रों से वसूली जा रहे तय फीस से दोगुना

- कई ने 41 हजार के संग 30 हजार एक्स्ट्रा मांगे

LUCKNOW :

1

केसीएम कॉलेज ऑफ एजुकेशन पुरसैनी में एक स्टूडेंट का बीटीसी में चयन हो गया। मानक के अनुसार स्टूडेंट ने 41 हजार रुपए की फीस का ड्राफ्ट डायट में जमा कर दिया। वह एडमिशन लेने कॉलेज पहुंचा तो उससे 30 हजार रुपए अलग से मांगे गए। अतिरिक्त धनराशि न देने पर उसे बैरंग वापस लौटा दिया। पीडि़त ने 22 सितंबर को डायट में लिखित शिकायत दर्ज कराईं।

2

मां भगवती कॉलेज सर्वोदय नगर में बीटीसी में एडमिशन के लिए पहुंची छात्रा से मैनेजमेंट ने जमा फीस के अतिरिक्त 20 हजार रुपए मांगे। छात्रा ने डायट में पहुंच कर उपप्राचार्य से लिखित शिकायत दर्ज करा कर एडमिशन दिलाने का अनुरोध किया।

3

एलएन एकेडमी मलिहाबाद में दो स्टूडेंट्स ने बीटीसी में एडमिशन के लिए मेरिट से चयन हुआ। स्टूडेंट्स ड्राफ्ट के माध्यम से डायट में फीस जमा की। जब वह कॉलेज एडमिशन के लिए पहुंचे तो 25-25 हजार रुपए की डिमांड कर दी। जिसकी शिकायत डायट में स्टूडेंट्स ने की है।

यह पहला मौका नहीं है जब सेल्फ फाइनेंस कॉलेज एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स से अतिरिक्त फीस की वसूली की मांग रहे हैं। इससे पहले 20 सितंबर को भी राजधानी के डेवल कॉलेज पर बीटीसी में एडमिशन के लिए फीस केअलावा 30 हजार रुपए अतिरिक्त मांगने की शिकायत दर्ज कराई गई थी। तब से डायट के उप प्राचार्य ने सभी कॉलेजों को मानक से अधिक फीस न लेने के निर्देश जारी ि1कए थे।

समायोजित करने की मांग

शासन ने बीटीसी में एडमिशन के लिए फीस निर्धारित कर रखी है। सेल्फ फाइनेंस बीटीसी कॉलेज में एडमिशन के लिए 41 हजार रुपए फीस तय है। लेकिन हर साल की तरह इस बार भी सेल्फ फाइनेंस बीटीसी कॉलेज अतिरिक्त फीस वसूली करने में जुट गए हैं। पहले डायट में अवैध वसूली से पीडि़त स्टूडेंट्स शिकायत लेकर उप प्राचार्य जेके वर्मा के पास पहुंचे। जिस पर उन्होंने कार्रवाई का आश्वासन दिया। इस बार स्टूडेंट्स ने शिकायत कर मांग की है, उनके एडमिशन या तो रद्द कर दिया जाएं। या फिर उन्हें किसी दूसरे कॉलेजों में समायोजित किया जाए। स्टूडेंट्स को अंदेशा है कि कॉलेज प्रशासन आगे भी उनसे अवैध वसूली के लिए दबाव बना सकते हैं।

कागजों तक सीमित कार्रवाई

इससे पहले भी सेल्फ फाइनेंस बीटीसी कॉलेज की ओर से अतिरिक्त फीस की मांग की गई है। लगभग हर साल इस तरह की तमाम शिकायतें डायट कार्यालय में दर्ज होती हैं। लेकिन जिम्मेदार सिर्फ कॉलेज को नोटिस जारी कर अपना पल्ला झाड़ लेते हैं। जबकि संबद्घता के नियमों में स्पष्ट प्रावधान है कि यदि निर्धारित मानक से अधिक फीस वसूली गई तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

कोट

करीब तीन से अधिक सेल्फ फाइनेंस बीटीसी कॉलेजों में शासन की ओर से तय मानक से ज्यादा फीस वसूलने की शिकायत आई है। इन कॉलेजों में शिकायत की जांच की जाएगी। यदि जांच में आरोप सही पाए गए तो कॉलेज के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

-जेके वर्मा, उप प्राचार्य डायट लखनऊ

बॉक्स

2250: सीट राजधानी में बीटीसी की

200: सीट डायट में

2050: सीटें सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में

28: कॉलेज राजधानी में

41 हजार: सेल्फ फाइनेंस की फीस तय

22 हजार : डायट में एडमिशन की फीस