RANCHI :झारखंड विधानसभा का बजट सत्र खासा हंगामेदार होगा, इसकी झलक बुधवार को सत्र के पहले ही दिन दिखाई पड़ी। राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण के दौरान टोकाटाकी और हो-हल्ला कर विपक्ष ने अपने तेवर स्पष्ट कर दिए। हालांकि विपक्ष का विरोध हंगामे ही हद तक नहीं गया। अपने स्थान पर ही खड़े रहकर उन्होंने विरोध का स्वर बुलंद किया। राज्यपाल ने जैसे ही अपना अभिभाषण शुरू किया, नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन और अन्य झामुमो विधायकों ने विरोध शुरू कर दिया। झाविमो विधायक दल के नेता प्रदीप यादव ने भी अपने स्थान पर खड़े होकर विरोध जताया।

गिनाई सरकार की नीतियां

राज्यपाल ने सरकार की प्रमुख नीतियों, प्राथमिकताओं और कार्यक्रमों की संक्षिप्त रूप रेखा रखी। करीब 15 मिनट के अपने अभिभाषण को पूरा कर राज्यपाल वापस लौट गई। सदन में बुधवार को शोक प्रकाश के दौरान दिवंगत हस्तियों को याद किया गया। इसके अलावा स्पीकर ने सभापति और कार्यमंत्रणा समिति के सदस्यों की घोषणा की।

उपलब्धियों हैं झूठ का पुलिंदा

राज्यपाल ने जैसे ही मोमेंटम झारखंड की उपलब्धियों की चर्चा की, विपक्षी सदस्यों के विरोध का स्वर तेज हो गया। विपक्षी नेताओं ने सरकार की तमाम उपलब्धियों को झूठ का पुलिंदा बताया। राज्यपाल के पूरे अभिभाषण के दौरान विपक्ष मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, डीजीपी डीके पांडेय और एडीजी अनुराग गुप्ता को हटाने की मांग करता रहा।

चुपचाप रही कांग्रेस

राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान विपक्षी बेंच पर बैठे कांग्रेस और अन्य छोटे दलों के विधायक चुप रहे। सत्तापक्ष के विधायक खामोशी से अभिभाषण को सुनते रहे। सत्तापक्ष के विधायकों ने बीच-बीच में मेजें थपथपाकर अभिभाषण का स्वागत किया। विपक्षी दलों के विरोध के बीच राज्यपाल ने किसी तरह अभिभाषण के मुख्य बिंदुओं को पढ़ा।

स्पीकर की नसीहत नजरअंदाज

विपक्षी सदस्यों ने स्पीकर दिनेश उरांव की उस नसीहत को भी दरकिनार किया जिसमें उन्होंने अभिभाषण के दौरान मर्यादा और शालीनता बनाए रखने का अनुरोध किया था। नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन और प्रदीप यादव ने बारी-बारी से राज्यपाल के पूरे अभिभाषण के दौरान अपना विरोध जारी रखा और इनका साथ झामुमो विधायकों ने दिया।

दिवंगत हस्तियों को श्रद्धांजलि

झारखंड विधानसभा ने बुधवार को हाल ही में दिवंगत हुए लोगों को याद किया। पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुनाथ झा, पूर्व विधायक मनोहर टेकरीवाल, बिहार सरकार के पूर्व मंत्री शहिद अली खान, उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल बनवारी लाल जोशी, सीपीआइ के वरिष्ठ नेता जलालुद्दीन अंसारी, प्रख्यात साहित्यकार दूधनाथ सिंह अनवर जलालपुरी, वरिष्ठ पत्रकार गौतम सिद्धार्थ और 14 जनवरी को गुमला जिले में हुई दुर्घटना में हुई 13 लोगों की मौत पर सदन ने उन्हें श्रद्धांजलि दी।

कार्यवाही में एक घंटे का विस्तार

झारखंड विधानसभा की सत्रावधि में सदन की कार्यवाही में एक घंटे का विस्तार किया गया है। सदन की कार्यवाही चार के बजाए पांच बजे तक संचालित होगी। बुधवार को सत्र की पहली पाली की समाप्ति के बाद विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव की अध्यक्षता में हुई कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में इस पर सहमति बनी।

तीन पूरक प्रश्न पूछे जाएंगे

मंत्री सरयू राय ने बताया कि पूरक प्रश्नों को लेकर भी तय किया गया है कि तीन पूरक ही पूछे जाएंगे। क्षेत्र विशेष से जुड़े सवालों पर संबंधित क्षेत्र के ही विधायक सवाल पूछेंगे। विपक्ष के मुद्दों पर कहा कि कुछ प्रश्न उन्होंने रखे थे लेकिन उन पर कोई खास चर्चा नहीं हुई।