-लूटने नहीं चेतावनी देने आया था बदमाश

- गन प्वाइंट पर डिप्टी जेलर के घर में लूटपाट

- रात एक बजे दी दस्तक, दरवाजा खोलते ही बनाया शिकार

GORAKHPUR: मंडलीय कारागार के डिप्टी जेलर के घर में गन प्वाइंट पर बदमाश ने लूटपाट की। थर्सडे नाइट करीब एक बजे पहुंचे बदमाश ने फैमिली को बंधक बना लिया। डिप्टी जेलर और उनकी पत्‍‌नी के गहने उतरवा लिया। जेल में सख्ती बरतने पर आगे अंजाम भुगतने की चेतावनी देकर बदमाश फरार हो गया। चेताया कि तुम्हारे बच्चे भी स्कूल जाते हैं। भागने के लिए डिप्टी जेलर की स्कूटी की चाबी छीन ले गया। वारदात की सूचना पर डीएम, एसएसपी ने मौके का मुआयना किया। जेल में पुलिस- प्रशासन की ताबड़तोड़ छापेमारी के बाद डिप्टी जेलर के घर में हमले से कई सवाल खड़े हो रहे हैं। एसएसपी ने कहा कि मामले की जांच पड़ताल की जा रही है। दो लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

जाली की कुंडी काटकर बजाई काल बेल

मंडलीय कारागार के डिप्टी जेलर राजेश कुमार का आवास टाइप थर्ड में पांचवें नंबर पर है। उनके आवास से करीब ख्0 मीटर दायें सीनियर सुपरीटेनडेंट एसके शर्मा का आवास है। बनारस निवासी राजेश ढाई साल पहले गोरखपुर में आए। सरकारी आवास में वह पत्‍‌नी सीमा और दो बच्चों के साथ रहते हैं। थर्सडे नाइट करीब एक बजे किसी ने कॉल बेल बजाई। रात में बंदी रक्षकों के आने जाने की वजह से डिप्टी जेलर ने दरवाजा खोल दिया, लेकिन उनको अंदाजा नहीं था कि किसी बदमाश ने दस्तक दी है। जाली के दरवाजे की कुंडी काटकर मेन दरवाजा खुलने का बदमाश इंतजार कर रहा था। डिप्टी जेलर ने जैसे ही दरवाजा खोला, मंकी कैप पहने अज्ञात युवक ने उनको गन प्वाइंट पर ले लिया।

पत्‍‌नी को किया किचन में बंद, आराम से खंगाला घर

राजेश को गन प्वाइंट पर लेने के बाद बदमाश ने पूरा घर खंगाल डाला। राजेश की पत्‍‌नी सीमा के गहने उतरवा लिए। राजेश के गले की चेन छीन ली। सीमा को किचन में बंद कर दिया। बच्चों को भी कमरे में बंद करके लूटपाट किया। फ्0 हजार नकदी, गहने, एटीएम, पासबुक, सीयूजी नंबर सहित तीन मोबाइल समेट लिया। भागने के लिए डिप्टी जेलर के स्कूटी की चाबी ली। डिप्टी जेलर को बाथरूम में धक्का देकर बदमाश फरार हो गया। आशंका जताई जा रही है कि उसके अन्य साथी बाहर खड़े रहे होंगे। बदमाश के भागने के बाद डिप्टी जेलर ने बेसिक फोन से अफसरों को सूचना दी, लेकिन मीडिया के पहुंचने पर वह ज्यादा बातचीत करने से कतराते रहे। एक बदमाश के लूटपाट करने से कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं।

लूटने नहीं चेताने आया था बदमाश

वारदात के दौरान बदमाश ने बड़े सख्त लहजे में डिप्टी जेलर को चेताया। जेल में बंद एक बदमाश का नाम उसने लिया। यह भी कहा कि बहुत सख्ती करने पर अंजाम भुगतना पड़ेगा। तुम्हारे बच्चे भी स्कूल जाते हैं। इतना सुनने के बाद डिप्टी जेलर को सांप सूंघ गया। जेलर का तबादला होने की वजह से प्रभारी के रूप में कार्यभार देख रहे हैं। उनके बगल में रहने वाले डिप्टी जेलर सुनील का तबादला हो गया है। डिप्टी जेलर के कंधे पर ढेर सारी जिम्मेदारी आ गई है।

ख्ब् घंटे खतरे में रहते जेल कर्मचारी, फैमिली

जेल कर्मचारियों के लिए सुरक्षा का कोई इंतजाम नहीं है। जेल के पास बनी चौकी में थानों की पुलिस नहीं नजर आती। शाम होते ही जेल कर्मचारियों के आवास के आसपास अंधेरा फैल जाता है। चोर, लुटेरों, बदमाशों का खतरा मंडराने लगता है। जेल में खूंखार बंदियों से निपटने वाले जेल कर्मचारी अपनी सुरक्षा को लेकर कई बार गुहार लगा चुके हैं। प्रशासनिक लापरवाही की वजह से कई बार हमले भी हो चुके हैं। पुलिस का कहना है कि क्फ् होमगार्ड की ड्यूटी लगाई जाती है, उनमें से कुछ लोग नहीं आए थे। जेलर एपी राय के आवास पर बम फोड़ा गया था। डिप्टी जेलर कमलेश सिंह और समर बहादुर पर हमला हो चुका है। बंदी रक्षक संतोष तिवारी को भी बदमाश निशाना बना चुके हैं।

बदमाश ने बातचीत के दौरान कुछ बातें की हैं। उनको ध्यान में रखते हुए जांच पड़ताल की जा रही है। मुकदमा दर्ज करके आरोपी की तलाश में पुलिस टीम लगाई गई है।

रामकृष्ण भारद्वाज, एसएसपी