PATNA : कुम्हरार रेल गुमटी व राजेंद्रनगर स्टेशन के बीच दाउदबीघा के पास शुक्रवार देर शाम रेल ट्रैक पार करते समय एक छात्र की कटकर मौत हो गई। घटना से आक्रोशित छात्र सैकड़ों की संख्या में वहां पहुंच गए और पथराव करने लगे। ट्रेन और वाहनों में पथराव से अफरा-तफरी मच गई। भीड़ को शांत कराने में पुलिस ने लाठी चार्ज कर दिया। इस दौरान भगदड़ में कई छात्र भी घायल हुए हैं। छात्र नवनीत उर्फ शशि भभुआ जिले का रहने वाला था। वह यहां हॉस्टल में रखकर एसएससी की तैयारी कर रहा था। आक्रोश में छात्रों ने ओल्ड बाइपास व रेल ट्रैक को जाम कर दिया ।

ट्रेनों का परिचालन बाधित

इधर, हंगामे की सूचना पर राजेन्द्रनगर से सटे सभी थानों को बुलाया गया। पुलिस के लाठीचार्ज से भड़के छात्र ट्रैक से पत्थर उठाकर पुलिस पर फेंकने लगे। खबर लिखे जाने तक घटना में फ्0 पुलिसकर्मी और चार दर्जन से अधिक छात्र चोटिल हुए हैं। भगदड़ के दौरान दो दर्जन से अधिक यात्री भी चोटिल हुए। पूरी घटना के बाद मोकामा-मुगलसराय रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन बाधित है। पुलिस ने छात्र शशि कुमार (ख्ख्वर्ष) के शव को कब्जे में ले लिया है। घटनास्थल पर भारी संख्या में पुलिस की तैनाती की गई है।

किया पथराव, लगाई आग

छात्र की मौत के बाद हंगामा बढ़ता चला गया। लगभग भ्00 की संख्या में पहुंचे लोगों ने जमकर उपद्रव मचाया। इनता ही नहीं राजेन्द्र नगर टर्मिनल पर प्लेटफॉर्म नंबर दो पर खड़ी (फ्ख्88) राजेन्द्रनगर-दुर्ग साउथ बिहार एक्सप्रेस की एसी बोगी बी-फ् में आग लगा दी। घटना में बोगी जलकर राख हो गई। मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की गाडि़यों ने बोगियों में लगी आग पर काबू पाया। रोड़ेबाजी में पांच कोचों के शीशे टूट गए। आक्रोशित लोगों को तितर-बितर करने के लिए अधिक संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया लेकिन रह रह कर हो रहे पथराव से फोर्स भी हलकान रही।

ट्रैक पार करने के दौरान पटना-इस्लामपुर पैसेंजर ट्रेन की चपेट में आने से छात्र घायल हो गया था। अन्य छात्र उसे अस्पताल ले गए, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत होने के बाद छात्रों ने ट्रैक पर हंगामा किया और बोगी में आग लगा दी। मौके पर रेल पुलिस के साथ स्थानीय पुलिस पहुंची है। ट्रैक खाली कराने की कोशिश जारी है। स्थिति नियंत्रण में है।

- आरके झा, डीआरएम