- 24 घंटे में जारी होगा परमिट, डुप्लीकेट कॉपी लेकर रवाना हो सकेगी बस

- ऑनलाइन ही शादी के कार्ड की कापी, तिथि, यात्रियों की संख्या, दूरी आदि की जानकारी फीड करनी होगी।

Meerut । शादियों का सीजन शुरु होने वाला है। ऐसे में अब शहर से दूर दूसरे जनपद में बस ले जाने के लिए आरटीओ विभाग से बस का परमिट लेने के लिए चक्कर लगाने की जरुरत नही पडे़गी। ट्रांसपोर्टर्स ऑनलाइन आवेदन कर तुरंत बस का अस्थाई परमिट पा सकेंगे।

वाहन फोर में मिलेगी सुविधा

आरटीओ ऑफिस को वाहन फोर से अपडेट किया जा रहा है। इस सॉफ्टवेयर में अधिकतर काम ऑनलाइन होगा, इसके तहत परमिट आवेदन प्रक्रिया को भी ऑनलाइन किया जा रहा है। इसमें शादियों के साथ टूर परमिट के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जोड़ी गई है।

देना होगा बारातियों का ब्योरा

जिस एजेंसी या आवेदक को बारात के लिए बस का परमिट चाहिए उसे ऑनलाइन ही शादी के कार्ड की कापी, तिथि, यात्रियों की संख्या, दूरी आदि की जानकारी फीड करनी होगी। जानकारी के साथ प्रति किमी के हिसाब से फीस जमा करने के बाद ऑनलाइन परमिट जारी कर दिया जाएगा। इस परमिट का प्रिंट आउट लेकर बस को ले जाया जा सकेगा।

नही होगा परमिट का दुरुपयोग

ऑनलाइन प्रक्रिया में आने के बाद शादी के नाम पर बस के संचालन की शिकायतों में कमी आएगी। एक बार तारीख, बस का नंबर और डिटेल फीड होने के बाद उस कार्ड पर दूसरी बस बुक नही हो सकेगी।

टैक्स चोरी पर लगेगी लगाम

एक कार्ड पर कई कई बसों का परमिट लेकर ट्रांसपोर्टर्स सवारियां ढोते हैं। इससे परिवहन विभाग को हर माह लाखों रुपए के यात्री कर का नुकसान होता है, लेकिन ऑनलाइन होने के बाद यह परमिट केवल 24 घंटे के लिए मान्य होगा और एक ही बस के लिए मान्य होगा। इससे टैक्स चोरी पर भी लगाम कस सकेगी।

ऑनलाइन परमिट की प्रक्रिया वाहन फोर के दूसरे चरण में शुरु की जाएगी। यह मुख्यालय स्तर पर शुरु की जा चुकी है लेकिन अभी मेरठ में शुरु होने में समय लगेगा। इससे विभागीय काम काफी कम हो जाएगा।

- केपी मिश्रा, प्रभारी, परमिट विभाग