नंबर गेम

- 2 करोड़ रुपए का हुआ कुल कारोबार

- 1.25 करोड़ रुपए सोने की खरीदारी पर खर्च कर दिया लोगों ने

- 65 लाख की हुई हीरे की बिक्री

- 10 लाख रुपए चांदी की खरीदारी पर खर्च

(शहर के बड़े ज्वेलर्स से बातचीत पर आधारित आंकड़ा)

---------------

- अक्षय तृतीया पर महिलाओं ने जमकर की ज्वेलरी की खरीदारी

- सोने व चांदी के अलावा डायमंड ने भी तोड़ा बिक्री का रिकॉर्ड

GORAKHPUR: अक्षय तृतीया के खास मुहूर्त में शुक्रवार को बाजार ने खास रिकॉर्ड भी बनाया। शुभ मुहूर्त में सोने, हीरे से लेकर चांदी तक की जमकर खरीदारी हुई। दुकानें भी देर रात तक खुली रहीं। सिर्फ गोरखपुर में करीब 2 करोड़ की खरीदारी हुई इससे बाजार भी सोने जैसा चमक उठा। वहीं 29 अप्रैल यानी शनिवार को भी दोपहर तक खरीदारी का मुहूर्त होने के कारण व्यापारियों को यह आंकड़ा और बढ़ने की उम्मीद है। सबसे अधिक बिक्री कम वजन के गोल्ड रिंग, कान के बूंदे, नोज रिंग, लॉकेट, पेंडेंट सेट, झुमके, नथिया, चेन सेट की हुई।

मुहूर्त के साथ खरीदारी शुरू

शुक्रवार को दोपहर 1.10 बजे से अक्षय तृतीया का मुहूर्त शुरू हो गया। कभी न क्षय होने की धार्मिक भावना में बिक्री के पक्ष को देखते हुए दुकानदारों ने सुबह 10 से रात्रि 10 बजे तक दुकानें खोले रखी। सबसे ज्यादा हिन्दी बाजार, गोलघर, अलीनगर, रुस्तमपुर, असुरन चौक स्थित शोरुमों में खरीदारों की भीड़ उमड़ी।

उपहारों की बरसात

सराफा व्यापारियों के मुताबिक अक्षय तृतीया पर ब्रान्डेड डायमंड ज्वेलरी की खरीदारी पर 50 प्रतिशत तक की छूट दी जा रही है। साथ ही अन्य खरीदारियों पर भी सोने के क्वाइन के साथ ही अन्य उपहार दिए जा रहे हैं। 100 प्रतिशत मेकिंग चार्ज फ्री है। इसे ग्राहक पंसद भी कर रहे हैं।

----------

इस तरह है रेट

- 28 हजार प्रति 10 ग्राम है सोना

- हीरा

- चांदी

-----------

बॉक्स

पर्व पर खास ज्वेलरी की लांचिंग

हरी प्रसाद गोपीकृष्ण सराफ प्राइवेट लिमिटेड के हिन्दी बाजार एवं बलदेव प्लाजा स्थित शोरुम पर सुबह से ही खरीदारों की भीड़ दिखी। एस्प्रा की ओर से अक्षय तृतीया पर्व पर 'नजाकत' के नाम से एन्टी गोल्ड ज्वेलरी लांच की गई। यहां भी ज्वेलरी मेकिंग चार्ज को फ्री कर दिया गया था। इससे गोल्ड की खरीदारी के साथ ही लोग ज्वेलरी मेकिंग का भी खूब ऑर्डर दिए। कस्टमर्स सबसे अधिक सोने की तरफ अट्रैक्ट दिखे वहीं कम रेंज के हीरे की ज्वेलरी भी खास पसंद रही। इसके अलावा दक्षिण भारत में अधिक पसंद की जाने वाली हाथ की नक्काशी और बारीक कारीगरी से निर्मित टेम्पल ज्वेलरी के आभूषण भी खूब पसंद किए जा रहे हैं।

लगन का मिला फायदा

अक्षय तृतीया पर्व के साथ ही लगन ने सराफा मार्केट में चार चांद लगा दिया। इसका सीधा असर ज्वेलरी मार्केट पर पड़ा। व्यापारियों के मुताबिक डेली यूज की ज्वेलरी के अलावा इस बार अक्षय तृतीया पर शादियों के लिए खरीदी जाने वाली ज्वेलरी की भी खूब खरीदारी की गई। जिनके घरों में मई-जून के महीने में शादी है, ऐसे लोगों ने इस पर्व पर ही खरीदारी कर ली।

खूब की कैशलेस खरीदारी

सिटी के एटीएम में महीनों से पड़े सूखे का इस बार सराफा मार्केट पर कोई खास असर नहीं देखने को मिला। एटीएम से भले ही पैसे नहीं निकले हो, लेकिन लोगों ने कैशलेस ट्रांजेक्शन कर ज्वेलरी की खूब खरीदारी की। इस कारण एटीएम में चल रही कैश किल्लत के बाद भी इसका मार्केट पर कोई खास असर देखने को नहीं मिला।

हालमार्क की रही डिमांड

व्यापारियों के मुताबिक इस बार कस्टमर्स में हालमार्क को लेकर ज्यादा अवेयरनेस दिखा। मार्केट में खरीदारी करते वक्त लोग हालमार्क के ही जेवर की अधिक डिमांड करते रहे। व्यापारियों की ओर से हालमार्क की ज्वेलरी में एक्साइज डयूटी देने की बात करने पर भी ग्राहकों को इसका कोई एतराज नहीं रहा। ज्यादातर कस्टमर्स ने एक प्रतिशत की एक्साइज डयूटी देकर हालमार्क की ही ज्वेलरी खरीदी।

-----------

कॉलिंग

पिछले साल की अपेक्षा इस बार मार्केट काफी अच्छी है। सुबह से ही कस्टमर आने लगे। गोल्ड ज्वेलरी के अलावा इस बार डायमंड ज्वेलरी की सेल काफी अधिक हो रही है। उम्मीद है शुक्रवार की अपेक्षा शनिवार की मार्केट और भी अच्छी होगी।

अतुल सराफ, डायरेक्टर, एचपीजीके

लग्न में सोने के भाव में नरमी से अभी बाजार चढ़ा है। शुक्रवार को सोने का मूल्य 28 हजार प्रति 10 ग्राम रहा। फुटकर दुकानों में कम, शोरुम में ज्यादा लोग आए। शनिवार को मार्केट और भी तेज रहने की उम्मीद है। शुक्रवार को दो करोड़ से अधिक का व्यवसाय हुआ।

शरद चंद्र अग्रहरी, अध्यक्ष सराफा मंडल

--------

बॉक्स

आज भी कर सकते हैं खरीदारी

जो लोग शुक्रवार को खरीदारी नहीं कर पाए हैं, वे शनिवार को भी शुभ मुहूर्त में शॉपिंग कर सकते हैं। ज्योतिषाचार्य पं। शरद चन्द्र ने बताया कि 29 अप्रैल को सुबह 5.32 से दिन के 10.42 तक खरीदारी का बेहद शुभ मुहूर्त है। इसके बाद दोपहर 2.46 बजे तक खरीदारी का सामान्य मुहूर्त है। 29 अप्रैल को सूर्य और चन्द्रमा दोनों उच्च स्थिति में हैं। सूर्य का संबंध पीतल, तांबा, और सोने से हैं। जबकि चन्द्रमा का चांदी से। इस दिन इन चीजों की खरीदारी करना अत्यंत उत्तम माना जाता है।

--------