PATNA/ BUXAR : नगर भवन में दस दिवसीय पुस्तक मेला का आयोजन किया गया है। मेले में कई प्रकाशकों की विभिन्न पुस्तकें उपलब्ध हैं जिसे लेने के लिए मंगलवार को पुस्तक प्रेमियों की भीड़ उमड़ पड़ी। इस बार मेले में खास बात यह है कि बच्चों कि लिए विशेष तौर पर बाल साहित्य जैसी पुस्तकें भी उपलब्ध कराई गई हैं।

जिला मुख्यालय में यह दूसरा मौका है जब किसी बड़े स्तर के पुस्तक मेले का आयोजन किया गया है। इस बार आयोजित मेले मे पुस्तक प्रेमियों की मिलीजुली प्रतिक्रिया देखने को मिली है। कुछ लोगों ने इसे काफी बेहतर बताया तो कुछ ने मेले में और भी पुस्तकों को समायोजित करने के सवाल उठाए हैं।

बक्सर के जय प्रकाश पांडेय ने बताया कि यह एक सार्वजनिक मेला है जहां हर वर्ग के पुस्तक प्रेमियों का आगमन होना है। ऐसे में समाजिक कुरीतियों को दूर करने के अलावा समाजिक बदलाव से जुड़े प्रेरणादायक विषयों पर भी मेले में पुस्तकों का होना जरूरी है।

शहर के जावेद अख्तर ने बताया कि मेले का आयोजन छात्र हितों को देखते हुए नही किया गया है। यहां छात्रों के लिए मूल विषय से अलग इकोनामिक्स जैसे विभिन्न विषयों की सामान्य जानकारियों पर आधारित पुस्तकों का होना भी जरूरी था।

बुनियादी विद्यालय के पांचवी कक्षा के छात्र करण कुमार ने पुस्तक मेले च्ें बच्चों लायक पुस्तकें देखकर अपनी बेहद प्रसन्नता जताते कहा कि मेले में कीमतों पर भी ध्यान रखते हुए काफी कम रखा गया है और चम बच्चों के लिए यहां काफी कुछ पढ़ने लायक मौजूद है।

एकरामपुर निवासी आलोक नाथ पाठक ने कहा कि यह सौभाग्य है कि यहां पुस्तक मेला लगा है। इसे और विस्तार देने की जरूरत है। मेले में ऐसी पुस्तकों को बढ़ावा देना चाहिए जिससे समाज को जोड़ने और एकजुट करने में मदद मिल सके।