-निगम की सारी व्यवस्थाओं को ऑनलाइन करने में कंपनी करेगी मदद

-जन समस्याओं के निदान के लिए बेहतर कार्यप्रणाली की भी देगी जानकारी

VARANASI

इंफॉर्मेशन एंड टेक्नोलॉजी की अग्रणी कंपनी सी-डैक (सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस कंप्यूटिंग) को प्रदेश सरकार ने स्मार्ट सिटी के लिए सलाहकार के तौर पर चुना है। एजेंसी बनारस समेत प्रदेश के सभी नगर निकायों में ई-गवर्नेस प्रणाली को लागू कराने में भी मदद करेगी। इसी क्रम में शनिवार को नगर निगम में सी-डैक की कंसल्टेंट टीम के साथ ऑफिसर्स ने मीटिंग की। नगर आयुक्त डॉ। एसपी शाही ने बताया कि सी-डैक स्मार्ट सिटी के लिए सलाहकार की भूमिका के साथ सहभागी संस्था के रूप में भी काम करेगी।

फ‌र्स्ट फेज में अपडेट होगा निगम

फ‌र्स्ट फेज में कंपनी सफाई कर्मचारियों के लिए सभी वॉ‌र्ड्स में बायोमेट्रिक अटेंडेंस मशीन, जन शिकायत प्रणाली को ऑनलाइन करने, विधि विभाग के रिकॉर्ड को संरक्षित रखने के लिए एक अलग सॉफ्टवेयर तैयार करने में मदद करेगी। साथ ही वरुणा नदी के पांचों पुलों पर सी-डैक के माध्यम से ही कैमरा लगाया जाएगा।

सॉफ्टवेयर का दिया डेमो

सी-डैक के सलाहकार प्रवीन सिंह रघुवंशी ने नगर निगम में शनिवार को अलग-अलग सॉफ्टवेयर के डेमो का प्रेजेंटेशन कर जानकारी दी। निगम की सारी व्यवस्था को ऑनलाइन करने से होने वाले फायदे के बारे में भी अधिकारियों को बताया।

बनारस कैसे बने स्मार्ट

सी-डैक के प्रतिनिधियों के साथ निगम के अधिकारियों की हुई बैठक में स्मार्ट सिटी को लेकर भी चर्चा हुई। इसमें कंपनी के कंसल्टेंट से जानकारी मांगी गयी कि किस तरह से सिटी को स्मार्ट बनाया जाए। नगर आयुक्त ने उनके सामने सबसे पहले जन समस्याओं के निदान के लिए निगम की कार्यप्रणाली में क्या सुधार होना चाहिए इसकी जानकारी मांगी और व्यवस्थाओं को ऑनलाइन करने की बात कही।