-नगर निगम कंप्यूटिंग की संस्था सी-डैक के साथ करेगा आठ पॉइंट्स पर मंथन

-निगम में स्मार्ट कंप्यूटिंग के लिए सॉफ्टवेयर के बारे में भी देगी जानकारी

VARANASI

कंप्यूटिंग की अग्रणी संस्था सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस कंप्यूटिंग (सी-डैक) सिटी को स्मार्ट बनाने के लिए आठ पॉइटंस पर सुझाव देगी। साथ ही नगर निगम में स्मार्ट कंप्यूटिंग के लिए सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी देगी। शनिवार को नगर निगम में सी-डैक के कैप्टन प्रवीन सिंह रघुवंशी अपनी तीन सदस्यी टीम के साथ बैठक करेंगे। बैठक की अध्यक्षता नगर आयुक्त एसपी शाही करेंगे। अपर नगर आयुक्त बीके द्विवेदी ने बताया कि कंपनी के अधिकारियों के साथ होने वाली बैठक में स्मार्ट सिटी के स्मार्ट विजन प्लान के साथ ही कई और पॉइंट्स पर चर्चा होगी।

एक्सप‌र्ट्स के साथ करेंगे चर्चा

बैठक में सी-डैक की ओर से आये एक्सपर्ट के साथ नगर निगम के अधिकारी स्मार्ट सिटी पर भी मंथन करेंगे। टॉप ख्0 की लिस्ट से बाहर हो चुके बनारस के विजन प्लान में क्या परिवर्तन होने चाहिए और हाईटेक सिटी बनाने के लिए क्या किया जाना चाहिए, इस बारे में जानकारी ली जाएगी।

ताकि हर काम हो ऑनलाइन

सरकार की मंशा है कि नगर निकायों की वर्किग को पेपर लेस किया जाए इसके लिए नगर निगम में होने वाले हर काम को ऑनलाइन करना होगा। इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि निगम कंप्यूटर फ्रेंडली हो। बैठक में पब्लिक ग्रिवांस रिड्रेसल सिस्टम, ऑनलाइन प्रापर्टी टैक्स, पब्लिक इंफॉर्मेशन सिस्टम, ऑनलाइन बर्थ एंड डेथ रजिस्ट्रेशन, लाइसेंस, बिल्डिंग एप्रूवल प्लान पर चर्चा होगी।