- पब्लिक के सहयोग से 500 कैमरे लगाने की योजना

- 50 से अधिक लगाए जा चुके

आगरा। पुलिस ने पब्लिक के सहयोग शहर में बढ़ते अपराधों पर अंकुश लगाने की रणनीति तैयार की है। इसमें बदमाशों की हर पल की घटना को कैद करने के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे है, जो सालों साल तक रिकार्ड के रूप में मौजूद भी रहेंगे। इस योजना की शुरुआत में ही पुलिस को आंशिक सफलता मिली है। इसे देखते हुए शहर की सुरक्षा सीसीटीवी कैमरे के साये में होने की उम्मीदें जाग गई है।

सीसीटीवी है सबसे बड़ा मुखबिर

पुलिस के लिए अपराधियों तक पहुंचने में सीसीटीवी और मोबाइल ट्रैकिंग सबसे ज्यादा मददगार साबित हो रहे हैं। इसमें घटनाक्रम की पल-पल की जानकारी के लिए सीसीटीवी एक जरूरत बनकर उभरी है। पुलिस ने कई स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए भी, लेकिन इनकी संख्या गिनीचुनी ही है। जो लगे भी हैं वे मेंटीनेंस के अभाव में खराब हो चुके हैं। इसे सरकारी व्यवस्था पर पुलिस प्रशासन ने अब पब्लिक का मरहम लगाने की योजना तैयार की है।

450 कैमरे लगाए जाने हैं

पुलिस प्रशासन ने पब्लिक को प्रेरित करके अपनी कॉलोनी, प्रतिष्ठानों और चौक-चौराहों पर सहभागिता के आधार पर सीसीटीवी कैमरे लगाने का प्रयास किया है। इसमें पब्लिक कैमरा लगाने के साथ साल का मेंटीनेंस भी रखेगी। इस योजना में पुब्लिक का सहयोग भी मिल रहा है। पब्लिक के प्रयास से अब तक 50 कैमरे लगाए जा चुके हैं और इसी महीने में 450 कैमरों को शहर के विभिन्न क्षेत्रों में लगाने का टारगेट रखा गया है।

हर थाने को दिया टारगेट

इस काम के लिए शहर के हर थाने के थानेदार से लेकर बीट कांस्टेबल को जोड़ा गया है। जो अपने-अपने क्षेत्र में व्यापारी, सभ्रांत व क्षेत्रवासी से मिलकर अपनी सुरक्षा के प्रति जागरूक बनाने का काम करेंगे और उनकी सहभागिता से ही कैमरे लगवाएंगे। हर थाने को 50 सीसीटीवी लगाने का टारगेट दिया गया है।

गुजरात में बना है सिस्टम

गुजरात के सूरत में व्यापारियों ने अपना एक सीसीटीवी सिस्टम डेवलप किया है। इसमें बाजार के आसपास चारों कैमरे लगाए गए हैं और उसकी मॉनिटरिंग के लिए एक कंट्रोल रूम बनाया गया है, जिसपर चौबीस घंटे एक कर्मी की तैनाती रहती है। कोई संदिग्ध अवस्था में भी दिखा, तो पुलिस को सूचना दी जाती है और पुलिस अलर्ट हो जाती है। इसके साथ ही ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने में भी सिस्टम की सहायता ली जाती है। ये सिस्टम पूरी तरह से व्यापारियों के हैंडल में होता है।

सर्राफा व्यवसायियों से की बातचीत

शहर के सर्राफा व्यापारियों के साथ एसपी सिटी ने मंगलवार को एक बैठक की। उन्होंने सर्राफा बाजार के आसपास सीसीटीवी कैमरा लगाने की सलाह दी। उसकी उपयोगिता और लाभ भी बताए। व्यापारियों ने सुरक्षा के लिए बेहतर कदम उठाने के लिए अपने हाथ बढ़ाए।