अहमदाबाद को विश्व धरोहर की सूची में शामिल किए जाने के बाद शुरू हो रही कैंपेन

ALLAHABAD: गंगा जमुनी तहजीब की सबसे बड़ी पहचान विश्व प्रसिद्ध संगम की महत्ता किसी से नहीं छिपी है। संगम की रेती पर कुंभ, अ‌र्द्धकुंभ और प्रतिवर्ष माघ मेले का आयोजन किया जाता है। अब इसे यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल किए जाने को लेकर कैंपेन शुरू होने जा रहा है। अभी हाल ही में अहमदाबाद को यूनेस्को की सूची में स्थान दिए जाने की घोषणा के बाद प्रयागराज सेवा समिति संगम को भी सूची में शामिल करने को लेकर सिग्नेचर कैम्पेन 15 अगस्त से शुरू करने जा रही है।

एक लाख सिग्नेचर का लक्ष्य

समिति की ओर से सिग्नेचर कैम्पेन की शुरुआत 15 अगस्त को दशाश्वमेध घाट से होगी। कैम्पेन में एक लाख शहरियों का सिग्नेचर कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसमें आम आदमी के अलावा अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेन्द्र गिरि, संत-महात्माओं, मुस्लिम धर्मगुरुओं और जिले के प्रशासनिक अधिकारियों को जोड़ा जाएगा। इसके लिए समिति के 24 सदस्यों को जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

सीएम और पीएम को भेजेंगे डिटेल

कैम्पेन के अन्तर्गत एक लाख लोगों से संगम को विश्व धरोहर की सूची में शामिल कराने के लिए सिग्नेचर कराया जाएगा। सिग्नेचर करने वाले संबंधित व्यक्ति का नाम व पते की डिटेल भी ली जाएगी। इसे उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भेजा जाएगा।

समिति की ओर से कई वर्षो से संगम को विश्व धरोहर की सूची में शामिल किए जाने की मांग की जा रही है। अहमदाबाद को सूची में शामिल किए जाने से संस्था के प्रयासों को बल मिला है। 15 अगस्त से दशाश्वमेध घाट से सिग्नेचर कैंपेन की शुरुआत होगी।

तीर्थराज पांडेय, संयोजक प्रयागराज सेवा समिति