- गली-मोहल्लों के साथ सोशल मीडिया पर भी हो रहा प्रचार

- फेसबुक, व्हाट्सएप पर अपनी नीतियों को समझा रहे उम्मीदवार

Meerut । निकाय चुनाव में जहां उम्मीदवार दिन रात जनसंपर्क में जुटे हैं। तो वहीं उनके समर्थक सोशल मीडिया पर भी अपने नेताओं की सियासी फिजा बनाने में जुटे हैं। सोशल मीडिया के सहारे ही कई प्रत्याशी आम जनता से वोट की अपील कर रहे हैं। राजनीतिक दलों से लेकर निर्दलीय प्रत्याशी अपने एजेंडें को सोशल मीडिया के माध्यम से आम जनता के माध्यम से रख रहे हैं। यह पहली बार देखने में आ रहा है कि उम्मीदवार जनसंपर्क के साथ-साथ सोशल मीडिया पर भी पूरी जोर-आजमाइश करने में जुटे हैं। चुनाव में जीत हासिल करने के लिए प्रत्याशी हाइटेक प्रचार-प्रसार में जुटे हैं। वहीं, व्हाट्सएप के माध्यम से भी प्रत्याशियों के समर्थक अलग अलग ग्रुपों में अपने नेताओं के लिए वोट मांग रहे हैं।

वीडियो से भी हो रहा प्रचार

निकाय चुनाव में आम जनता को लुभाने के लिए कुछ नेताओं ने छोटे-छोटे वीडियो भी बनवाए हैं। जिनके माध्यम से वे अपना संदेश आम जनता में प्रसारित और प्रचारित कर रहे हैं। फेसबुक, व्हाट्सएप और यू-टूयब के माध्यम से उम्मीदवार शहर के विकास के दावे कर रहे हैं।

पोस्टर व होर्डिग हुए कम

गौरतलब है कि बीते लोकसभा चुनाव में सोशल मीडिया पर चुनाव प्रचार का सबसे ज्यादा जोर दिखा था। जिसके क्रेज को देखते हुए निकाय चुनाव में भी प्रत्याशी हर तरीके के चुनाव प्रचार में जुटे हैं। सोशल मीडिया के विभिन्न माध्यमों से उम्मीदवार अपने स्तर से चुनाव प्रचार कर रहे हैं। गौरतलब है कि चुनाव में पहले पोस्टर व पंपलेट के माध्यम से उम्मीदवार वोट देने की अपील करते थे। प्रत्याशी के समर्थक पोस्टर और लेई लेकर गली-गली घूमकर दीवारों पर चस्पा करते थे। लेकिन अब यह ट्रेंड बंद हो चुका है। निकाय चुनाव के दौरान इन दिनों हाइटेक चुनाव प्रचार देखने को मिल रहा है।