- चार दिन में केवल 23500 स्टूडेंट्स ने कराया वेरीफिकेशन

- 23 जून तक पौने दो लाख स्टूडेंट्स को कराना है डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन

LUCKNOW: उत्तर प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड करीब सात सौ इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेजों में एडमिशन के लिए काउंसिलिंग प्रक्रिया का पहला चरण 16 जून से शुरू हो चुकी है। जिसके तहत स्टूडेंट्स को सबसे पहले अपने सभी डॉक्यूमेंट के वेरीफिकेशन कराना है। इसके लिए यूनिवर्सिटी की ओर से पहले दिन एक से लेकर एक हजार रैंक वाले स्टूडेंट्स को वेरीफिकेशन के लिए बुलाया गया था। लेकिन पिछले साल वेरीफिकेशन में स्टूडेंट्स की कम दिलचस्पी को देखते हुए यूपीटीयू ने वेरीफिकेशन शुरू होने से एक दिन पहले हर अपने नियम में बदलाव करते हुए सभी रैंक वाले स्टूडेंट्स को वेरीफिकेशन कराने की छूट दे दी थी। ताकि ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट्स यूपीटीयू की ओर से आकर्षित हो सके। लेकिन यूनिवर्सिटी प्रशासन की लाख कोशिशों के बाद भी उसे सफलता मिलती नहीं दिखाई दे रही है।

चार दिन में केवल 23 हजार ने कराया वेरीफिकेशन

यूपीटीयू की ओर से इस बार आयोजित हुए एसईई एग्जाम में कुल दो लाख के आसपास स्टूडेंट्स को सफलता मिली थी। जबकि लास्ट इयर यह आंकड़ा बीस हजार से कम था। इस बार स्टूडेंट्स की संख्या को देखते हुए यूपीटीयू ने पहले से निर्धारित 111 हेल्प सेंटर्स की संख्या को काउंसिलिंग से एक वीक पहले बढ़ाकर 133 कर दिया था। ताकि ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट्स अपना वेरीफिकेशन करा सके। लेकिन यूनिवर्सिटी के नियमों में बदलाव और हेल्प सेंटर्स में बढ़ोत्तरी के बाद भी पिछले चार दिनों में यूपीटीयू में केवल 23500 स्टूडेंट्स ने अपना वेरीफिकेशन कराया है। जबकि वेरीफिकेशन की प्रक्रिया 23 जून की शाम को समाप्त हो रही है। ऐसे में स्टूडेंट्स में क्रेज कम होता देख यूपीटीयू की प्रशासन की चिंता को बढ़ा दिया है।

जेईई काउंसिलिंग में स्टूडेंट्स का कम दिखा क्रेज

वहीं यूपीटीयू प्रशासन ने डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन के बीच में 18 जून को का दिन जेईई मेन पास स्टूडेंट्स की काउंसिलिंग के लिए रखा था। यूपीटीयू जेईई मेंस पास स्टूडेंट्स की काउंसिलिंग कर डायरेक्ट अपने कॉलेजों में एडमिशन देने की सोच रहा था। लेकिन पूरे स्टेट में मेन काउंसिलिंग मे जेईई मेंस के स्टूडेंट्स ने काफी कम क्रेज दिखाया है। यूपीटीयू से प्राप्त सूचना के अनुसार करीब ढाई हजार स्टूडेंट्स ने ही काउंसिलिंग में शामिल हुए है। वहीं शुक्रवार को आयोजित कश्मीरी माईग्रेंट की काउंसिलिंग आयोजित की गई। जिसमें कुल 55 स्टूडेंट्स की एडमिशन के लिए काउंसिलिंग कराई है।