AGRA (28 Sept.): प्रथम चरण का नामांकन सोमवार से शुरू हो गया। नामांकन करने के लिए उम्मीदवार गाजे-बाजे के साथ कलेक्ट्रेट पहुंचे। नामांकन के पहले दिन 132 लोगों ने नामांकन किया। इस दौरान उम्मीदवारों का शक्ति प्रदर्शन देखने को मिला।

292 बिके हैं नामांकन फॉर्म

प्रथम चरण के लिए सोमवार तक 292 नामांकन पत्र बिके हैं, जिनमें से 132 उम्मीदवारों ने एडीए सिटी कोर्ट में नामांकन जमा किए। नामांकन के दूसरे दिन (आज) अगर कोई और नामांकन नहीं खरीदा जाता है तो 160 नामांकन जमा और होंगे। प्रथम चरण का नामांकन करने का मंगलवार (आज) आखिरी दिन है। कलेक्ट्रेट परिसर भरा रहा खचाखच, घुस गए अंदर लेक्ट्रेट परिसर सोमवार को नामांकन के दौरान खचाखच भरा हुआ था। एक एक प्रत्याशी के साथ सैकड़ों की संख्या में लोग मौजूद थे। ये बात अलग है कि नामांकन करने के लिए मात्र तीन लोग पहुंचे। कई प्रत्याशियों के समर्थक कलेक्ट्रेट परिसर में अपने अपने वाहन भी लेकर पहुंच गए। जबकि दो सौ मीटर की परिधि में वाहन नहीं लाए जा सकते थे। कलेक्ट्रेट के बाहर धाकरान चौराहे तक और उधर पुलिस लाइन तक वाहनों की लाइन लगीं हुई थीं।

सिर्फ एक वाहन का ही कर सकेंगे प्रयोग

जिलाधिकारी पंकज कुमार ने कलेक्ट्रेट के सभागार में प्रेसवार्ता के दौरान आयोग के निर्देशों के बारे में अवगत कराया। उन्होंने बताया कि जिला पंचायत और क्षेत्र पंचायत का चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी केवल एक वाहन का ही प्रयोग कर सकेंगे। अगर कोई प्रत्याशी एक वाहन से अधिक वाहनों का प्रयोग चुनाव प्रचार के लिए करता है तो कठोर कार्रवाई की जाएगी।

लगा सकेंगे लाउड स्पीकर

जिलाधिकारी पंकज कुमार ने बताया कि आयोग से निर्देश मिले हैं कि एक प्रत्याशी एक ही वाहन का प्रयोग कर सकता है उसी वाहन पर उपजिलाधिकारी की अनुमति लेकर लाउड स्पीकर लगा सकता है। उन्होंने स्पष्ट किया है कि लाउड स्पीकर के लिए दूसरे वाहन का प्रयोग नहीं किया जा सकता है।

प्रलोभन दिया तो होगी कार्रवाई

अगर कोई भी प्रत्याशी मतदाताओं को प्रलोभन देता है और इसकी प्रमाणित साबित हो जाती है तो कठोर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि चुनाव निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से कराए जाने के लिए जिला प्रशासन कटिबद्ध है। जिलाधिकारी पंकज कुमार ने बताया कि पंचायत चुनावों में शिक्षामित्रों की ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी। अगर जरूरत हुई तो महिला शिक्षिकाओं व अन्य विभाग की महिलाओं की भी ड्यूटी लगाई जाएगी।

ये प्रकार की गई है व्यवस्था

प्रथम चरण का चुनाव दो तहसील और चार विकास खंड की पंचायतों में है। प्रथम चरण का मतदान नौ अक्टूबर को है। प्रथम चरण का मतदान 474 मतदान केंद्र, 802 मतदान स्थल पर होगा, इन्हें 14 जोन और 126 सेक्टरों में विभाजित किया गया है।

दूसरे चरण के लिए नामांकन की बिक्री हुई शुरू

दूसरे चरण के लिए कुल 32 नामांकन पत्र बिके। दूसरे चरण के लिए एक व तीन अक्टूबर को नामांकन पत्र जाम किए जाएंगे और मतदान 13 अक्टूबर को होगा।

प्रत्याशियों के साथ सांसद के अलावा नहीं पहुंचा कोई

राजनैतिक पार्टियों की बात की जाए तो पार्टी के बडे़ चेहरों में सिवाय सांसद चौधरी बाबूलाल, प्रशांत पौनियां, श्याम भदौरिया, महेश बघेल और सोनू चौधरी के अलावा कोई नहीं था। ये ही अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के साथ नामांकन कराए जाने के लिए कलेक्ट्रेट पहुंचे।