- सेंटर के ही परीक्षार्थियों ने खोली नकलमाफिया की पोल

- बोर्ड कार्यालयों ने सेंटरों के खिलाफ भेजी रिपोर्ट

आई इनवेस्टीगेशन

मेरठ- यूपी बोर्ड की परीक्षा में बुधवार को सचल दस्तों को तब हैरानी हुई, जब परीक्षार्थियों ने ही सेंटरों की पोल खोल दी। मेरठ में किठौर, बुलंदशहर और परीक्षितगढ़, खरखौदा जैसे इलाकों के अधिकतर सेंटरों पर इमला बोलकर नकल का खेल जोरों से चला। सेंटर पर परीक्षा देने पहुंचे परीक्षार्थियों ने ही खोली है।

30 से अधिक सेंटर का निरीक्षण

मंगलवार व बुधवार पेपर हार्ड थे इसलिए अन्य दिनों की अपेक्षा इन दोनों दिन पहली ही पाली में 30 से भी अधिक सेंटरों का निरीक्षण किया गया। इनमें काफी सेंटरों पर इमला बोल नकल और ब्लैकबोर्ड पर लिखने वाली नकल देखने को मिली है।

इन इलाकों में खूब हुई नकल

मेरठ में बुलंदशहर, खरखौदा, परीक्षितगढ़ व किठौर इलाके के अधिकतर सेंटरों पर इमला बोल व ब्लैकबोर्ड पर नकल मिली है। सचल दस्तों के साथ निरीक्षण में पहुंचे पुलिसकर्मियों के अनुसार कुछ सेंटरों पर जब सचल दस्ते पहुंचे तो वहां ब्लैक बोर्ड पर सवालों के जवाब लिखे हुए मिले थे, जिनसे सामूहिक नकल का पता लग रहा था। कुछ सेंटरों पर परीक्षार्थियों ने सचल दस्तों को बताया कि सेंटरों पर अलग कमरों में इमला बोल नकल करवाई गई है।

डीआईओएस श्रवण कुमार यादव ने बताया कि गांधी स्मारक इंटर कॉलेज किठौर, सहित इंटर कॉलेज, परिक्षितगढ़, जनहित हाईस्कूल कॉलेज, अनूपनगर मेरठ और मार्डन इंटर कॉलेज, रोहटा रोड मेरठ के खिलाफ नकल की लिखित शिकायत बोर्ड मुख्यालय को दे दी गई है। इन सेंटरों के केंद्र व्यवस्थापक बदलने की तैयारी है।

मेरठ के सामूहिक नकल के दोषी 4 सेंटर्स के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। धरपकड़ जारी है।

- श्रवण कुमार यादव, डीआईओएस