- रविवार को उतारे गए 20 और मोबाइल एंटीना

- मोबाइल टावर्स पर कैंट बोर्ड की कार्रवाई जारी

- कैंट एरिया के सवा लाख वाशिंदों को हो रही है परेशानी

- दूसरे इलाकों में जाकर करनी पड़ रही है बातचीत

Meerut : इलीगल मोबाइल एंटीना के खिलाफ कैंट बोर्ड का अभियान संडे को भी जारी रहा। विद्या लक्ष्मी कांप्लेक्स से डेढ़ दर्जन से अधिक मोबाइल एंटीना उतारे गए। मोबाइल एंटीना के उतारे जाने से सदर, बांबे बाजार, आबूलेन, रजबन आदि दर्जनों इलाकों में रहने वाले लोगों मोबाइल के नेटवर्क पूरी तरह से खत्म हो गए हैं। उन्हें अगर बात भी करनी है तो सिटी के नेटवर्क में आकर बात करनी पड़ रही है। अधिकारियों की मानें तो अभी काम खत्म नहीं हुआ है। सोमवार को भी अभियान जारी रहेगा।

20 एंटीना उतारे

संडे को कैंट बोर्ड के अधिकारियों ने अवैध मोबाइल टॉवर्स के खिलाफ अपना अभियान जारी रखा। कैंट बोर्ड के इंजीनियरिंग सेक्शन की डिमोलिशन टीम ने बंगला नंबर-182 ए विद्या लक्ष्मी कांप्लेक्स की छत पर लगे मोबाइल टॉवर लगे मोबाइल एंटीना को हटाने का अभियान जारी रखा। अधिकारियों की मानें तो 20 एंटीना हटाए गए। पूरे दिन कार्रवाई का दौर जारी रहा। फव्वारा चौक और आसपास के इलाकों में भीड़ दिखाई दी।

आज भी चलेगी कार्रवाई

अधिकारियों की मानें तो अभी भी 7 एंटीना लगे हुए हैं। जिन्हें सोमवार यानी आज हटाया जाएगा। उन्होंने कहा कि कैंट में जितने भी इलीगल टॉवर लगे हुए हैं उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। अगर किसी को भी मोबाइल टॉवर और एंटीना लगाना है तो उसके लिए नियम हैं। नियम के अनुसार कैंट बोर्ड से परमीशन लेनी होगी। तभी आगे बात बन पाएगी।

ये तो नहीं योजना

अचानक हुई कार्रवाई के पीछे कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। जानकारों की मानें तो मोबाइल टॉवर के लिए कैंट बोर्ड ने कई टेंडर निकाले लेकिन टेंडर प्रक्रिया के दौरान कोई ऐसी कंपनी सामने नहीं आई जिससे बोर्ड को फायदा होता हो। करीब तीन बार टेंडर निकालने के बाद भी कोई रिजल्ट नहीं निकला। क्योंकि कई कंपनियों ने इलीगल तरीके से टॉवर लगाए हुए थे। उनका काम चल रहा था। ऐसे में बोर्ड के अधिकारियों को ये कदम उठाना पड़ा।

पब्लिक को हो रही परेशानी

मोबाइल एंटीना के हटने से अब पूरे कैंट में मोबाइल नेटवर्क का संकट बढ़ गया है। खासकर जिस एरिया से एंटीना हटाए गए हैं। करीब सवा लाख लोग नेटवर्क प्रॉब्लम से परेशान हो गए हैं। वहीं अब उन लोगों को कैंट एरिया से बाहर आकर नेटवर्क एरिया की तलाश करनी पड़ रही है। ताकि वो इंपोर्टैट कॉल कर और रिसीव कर सके। सदर निवासी सुनील का कहना है कि पिछले दो दिनों से दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। नेटवर्क पूरी तरह से ठप है। ऐसे में कॉल करने के लिए बेगमपुल के पास जाकर नेटवर्क की तलाश करनी पड़ रही है।

वर्जन

आज 20 एंटीना हटाए गए हैं। सोमवार को भी आगे की कार्रवाई जारी रहेगी। बाकी 7 टॉवर भी हटाए जाएंगे। वहीं कैंट के जितने भी टॉवर्स हैं उन सभी पर कार्रवाई की जाएगी।

- राजीव श्रीवास्तव, सीईओ, कैंट बोर्ड