PATNA/BUXAR: भारत रत्न उस्ताद बिस्मिला खां की डुमरांव से नाता तोड़ने में उनके अपने ही आगे रहे। उस्ताद को लेकर सरकार और प्रशासन की उदासीनता का पूरा लाभ उठाया। निबंधन विभाग से मिले दस्तावेजों के अनुसार उस्ताद की जमीन का खरीददार कोई और नहीं बल्कि जमीन का केयर-टेकर सुबहान खां है। जमीन मई में बेच दी गई। लेकिन प्रशासन को ख्0 सितंबर को दिए आवेदन में सुबहान ने स्वयं को जमीन का उत्तराधिकारी के बजाय केयर-टेकर बताकर गुमराह किया।

जांच की मांग कर रहे लोग

इधर, अंचल कार्यालय से कराए गए दाखिल-खारिज के गायब दस्तावेज में गड़बड़ी का संकेत मिल रहा है। सुबहान खां और उसके भाई सुल्तान खां ने जमीन को उस्ताद के बेटा और बेटी से खरीदी है। लोग हैरानी जता रहे हैं कि खुद आर्थिक रूप कमजोर सुबहान ने कैसे शहर के प्राइम लोकेशन की कीमती जमीन खरीद ली। लोग जमीन खरीदने में यूज पैसे के स्रोत की जांच की मांग कर रहे हैं।

उस्ताद ने खरीदी थी जमीन

उस्ताद का जन्म जिस घर में हुआ था, वह उनके चर्चित होने से पहले ही बिक गई थी। लेकिन डुमरांव से उन्हें बेहद लगाव था। इसलिए उन्होंने अपने बेटों के नाम से बगल की पड़ती जमीन खरीदी थी। बताया जाता है कि क्97भ् में उस्ताद ने जमीन को बेटों के नाम से स्वयं खरीदा था और यही जमीन उस्ताद कि आखिरी निशानी थी। इसकी पुष्टि सीओ अमरेन्द्र कुमार भी करते है। सीओ का कहना है कि उस्ताद ने अपने बेटों के नाम से जमीन को खरीदा था। जिसे अब बेच दिया गया है।

जमीन की रजिस्ट्री में हुई गड़बड़ी

जमीन की रजिस्ट्री की वैधता पर सवाल उठ रहे हैं। जमीन की रजिस्ट्री में बड़े पैमाने पर राजस्व की चोरी की गई है। निबंधन विभाग से प्राप्त दस्तावेजों के अनुसार जमीन की रजिस्ट्री स्व। मन्नान खां के पुत्र सुल्तान खां और सुबहान खां के नाम से हुई है। जमीन का स्वरूप आवासीय है, लेकिन इसे विकासशील दिखा निबंधन में राजस्व की चोरी की गई है।