- निरीक्षण में सफाई व पेयजल पर विशेष जोर देने का दिया था आदेश

-वार्ड के पीछे गंदगी का अंबार, मरीजों पर संक्रमण का खतरा

GORAKHPUR: एक दिन पूर्व डीएम ने जिला अस्पताल का निरीक्षण कर वार्डो की सफाई और पेयजल पर विशेष ध्यान देने के लिए जिम्मेदारों को आदेश दिया था। लेकिन 24 घंटे बीत जाने के बाद भी सफाई व्यवस्था हवा में है।

बुधवार को नवागत के। विजेंद्र पांडियन ने जिला अस्पताल व महिला अस्पताल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने वार्डो की सफाई व पेयजल व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए जिम्मेदारों को विशेष ध्यान देने का आदेश दिया था। निरीक्षण के 24 घंटे बीत जाने के बाद दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम जिला अस्पताल के इमरेजेंसी, आर्थो वार्ड होते हुए प्लास्टिक सर्जरी वार्ड में पहुंची। इस बीच देखा कि वार्ड के पीछे गलियारे में गंदगी का अंबार लगा था और झाडि़यां उगी थी। गंदगी से उठ रहे दुर्गध से संक्रमण का खतरा बना हुआ है। इस संबंध में तीमारदार से बात की गई तो उनका कहना था कि वार्ड के अंदर केवल सफाई होती है। वार्ड से निकलने वाला कूड़ा वार्ड के पीछे ही फेक दिया जाता है।

पानी की टंकी की नहीं होती सफाई

वार्ड के छत पर रखी गई पानी की टंकी की सफाई न होने के चलते काई की मोटी परत जमी हुई है। उसके आसपास झाडि़यां उग गई हैं। लेकिन सफाई का दावा करने वाला अस्पताल प्रशासन मौन बना हुआ है।

वार्ड के सामने मिली शराब की बोतल

वार्ड के सामने मिली शराब की बोतलें अस्पताल प्रशासन के व्यवस्था की पोल खोलने के लिए काफी हैं। टीम ने देखा कि वार्ड के सामने लैला शराब की दो शीशी पड़ी थी। इस से अंदाजा लगाया जा सकता है कि अस्पताल परिसर में शराब पीने वाले आते हैं। मगर अस्पताल प्रशासन इस पर लगाम लगाने में असर्मथ है।

कोट

हर समय वार्ड की सफाई होती है मगर अलग - बगल गंदगी के चलते मच्छरों का प्रकोप है। जिसकी वजह से काफी दिक्कत होती है।

शिवमूरत गुप्ता, मऊ

वार्ड में तीन दिनों से मरीज भर्ती है। डॉक्टर इलाज के लिए आते हैं। दवाएं भी मिलती हैं। मगर वार्ड के गलियारे मे ंगंदगी के चलते मरीजों को संक्रमण का खतरा बना रहता है।

अनिल, खोराबार

------------------

वार्डो की हर समय सफाई कराई जाती है। अगर प्लास्टिक सर्जरी वार्ड के आसपास की सफाई नहीं हुई है तो साफ-सफाई कराई जाएगी। जहां तक परिसर में शराब की बोतल मिली है तो इसकी जांच कराई जाएगी।

डॉ। राज कुमार गुप्ता, एसआईसी जिला अस्पताल