-23 अक्टूबर को ही शहर आ जाएंगी विंडीज और बोर्ड प्रेसीडेंट की टीमें, राजीव शुक्ला ने की पुष्टि

-यूपीसीए की एजीएम में नई कमेटियों का ऐलान, ग्रीनपार्क को दो रणजी मैचों की मेजबानी पर लगी मुहर

KANPUR: कानपुर में ख्भ् से ख्8 अक्टूबर तक वेस्ट इंडीज और बोर्ड प्रेसीडेंट इलेवेन के बीच होने वाले तीन दिवसीय मैच के लिए दोनों टीमें ख्फ् अक्टूबर को ही शहर पहुंच जाएंगी और ख्ब् अक्टूबर को शहर में ही दिवाली सेलिब्रेट करेंगी। गुरुवार को कमला क्लब में उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (यूपीसीए) की एजीएम के दौरान एसोसिएशन के सेक्रेटरी राजीव शुक्ला ने यह जानकारी दी। इसके अलावा एजीएम में ग्रीनपार्क को दो रणजी मैचों की मेजबानी, यूपी के सीनियर और जूनियर क्रिकेटर्स के टीए व डीए में बढ़ोतरी और कुछ नई कमेटियों का भी ऐलान किया गया।

ख्फ् को शहर आएंगी टीमें

एजीएम के बाद पत्रकारों से मुखातिब राजीव शुक्ला ने कानपुर में तीन दिवसीय मैच को लेकर कहा कि बोर्ड प्रेसीडेंट इलेवेन और वेस्ट इंडीज की टीम ख्फ् अक्टूबर को ही शहर में आ जाएंगी। गौरतलब है कि विंडीज टीम को वनडे के बाद एकमात्र टी-ख्0 मैच कटक में ख्ख् अक्टूबर को खेलना है। इसके बाद वो सीधे कानपुर की फ्लाइट पकड़ेगी। वहीं बोर्ड प्रेसीडेंट इलेवेन की टीम भी इसी दिन कानपुर आएगी, जिसमें भारत के कई जाने-माने चेहरे होंगे। ख्ब् अक्टूबर को दिवाली का त्योहार है और विंडीज के प्लेयर्स के साथ-साथ कई भारतीय प्लेयर्स की दिवाली भी कानपुर में ही मनेगी।

ग्रीनपार्क में होंगे दो रणजी मैच

कानपुर भले ही वनडे और टी-ख्0 मैचों के मानकों पर खरा न उतरता हो, लेकिन डॉमेस्टिक क्रिकेट के लिए सबसे सुटेबल वेन्यू है और इसी वजह से इसे दिसंबर में होने वाले दो रणजी मैचों की मेजबानी सौंपी गई है। पहला मैच एमपी के खिलाफ क्ब् से क्7 दिसंबर के बीच होगा, जबकि दूसरा मैच मुंबई के खिलाफ ख्क् से ख्ब् दिसंबर के बीच खेला जाएगा। इसके अलावा एक मैच की मेजबानी लखनऊ (ख्क् से ख्ब् जनवरी तक लखनऊ के खिलाफ) को दी गई है, जबकि एक मैच गाजियाबाद (ख्9 जनवरी से क् फरवरी) को मिला है।

जूनियर प्लेयर्स को मिलेगी ब्रांडेड किट

एजीएम के बाद राजीव शुक्ला ने बताया कि सीनियर और जूनियर प्लेयर्स के टीए-डीए में बढ़ोतरी को मंजूरी दी गई है। अब सीनियर्स को एक हजार की जगह क्भ्00 रुपए मिलेंगे, जबकि जूनियर प्लेयर्स को भ्00 रुपए की जगह एक हजार रुपए दिए जाएंगे। इसके अलावा यूपीसीए ने प्यूमा के साथ कांट्रैक्ट किया है, जिसके चलते सीनियर और जूनियर्स सभी प्लेयर्स को ब्रांडेड किट मिलेगी।

युवराज नहीं लड़ेंगे चुनाव

उधर, भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह के हरियाणा विधानसभा चुनावों में बीजेपी की ओर से लड़ने की अटकलों को राजीव शुक्ला ने खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि दो दिन पहले ही उनकी युवराज सिंह से बात हुई है और उन्होंने खुद चुनाव लड़ने की खबर को बकवास बताया है। युवराज और बीजेपी लीडर्स की मुलाकात को भी राजीव शुक्ला ने महज औपचारिकता करार दिया।

-----------------

बॉक्स

केसीए को बड़ी जिम्मेदारी

यूपीसीए की एजीएम के दौरान कानपुर क्रिकेट एसोसिएशन (केसीए) के चेयरमैन संजय कपूर को बड़ी जिम्मेदारी दी गई है। उन्हें डेवलपमेंट कमेटी के मेंबर के अलावा यूपीसीए की मार्केटिंग कमेटी का चेयरमैन बनाया गया है। इसके अलावा यूपीसीए ने इंटरनेशनल मैचों की मेजबानी के लिए अलग से एक इंटरनेशनल मैच कमेटी बनाई है, जिसकी कमान खुद राजीव शुक्ला के हाथ में होगी। एस के अग्रवाल इस कमेटी के वाइस चेयरमैन होंगे, जबकि जीडी शर्मा, मदनमोहन मिश्रा, ललित खन्ना और संजय कपूर इसके मेंबर होंगे। एजीएम के दौरान सभी मेंबर्स डिस्ट्रिक्ट के पदाधिकारियों समेत यूपीसीए के सीईओ ललित खन्ना, डायरेक्टर एसके अग्रवाल, मदन मोहन मिश्रा, शोएब अहमद, मीडिया प्रभारी ए ए खान तालिब मौजूद रहे। वहीं कभी यूपीसीए के आलाकमान माने जाने वाले ज्योति बाजपेई और उनका कोई भी करीबी एजीएम में नजर नहीं आया।

---------

यूपी क्रिकेट को नोएडा ले जाने की तैयारी?

यूपीसीए क्रिकेट गढ़ माने जाने वाले कानपुर से क्रिकेट को नोएडा शिफ्ट करने की तैयारी कर रहा है। इसके तहत गुरुवार को एजीएम में नोएडा को भ्.भ्0 करोड़ रुपए दिए जाने का प्रस्ताव भी मंजूर कर लिया गया। राजीव शुक्ला बुधवार को ही साफ कर चुके थे कि भविष्य में कानपुर वनडे और टी-ख्0 मैचों की मेजबानी नहीं करेगा, क्योंकि ये इन मैचों के लिए जरूरी मानकों पर फिट नहीं बैठता। इससे पहले भी अटकलें लगी थीं कि यूपीसीए अपना ऑफिस नोएडा शिफ्ट करने जा रहा है। तब राजीव शुक्ला ने इससे इंकार कर दिया था, लेकिन अब कानपुर अपनी जमीन खोता नजर आ रहा है।