- बीएसएनएल मुहैया कराएगा बैंकिग फैसिलिटी

- अधिकृत रिटेलर के यहां से रुपए होंगे कैश

Meerut : बीएसएनएल अब फोन बातचीत के अलावा बैंकिग की भी फैसिलिटी कंज्यूमर्स को अवेलबल कराएगा। यानि कि परिजनों का हालचाल लेने के साथ ही जरूरत पड़ने पर आप उन्हें रुपए भी भेज सकते हैं, जिसे घर वाले आसपास मौजूद अधिकृत रिटेलर के यहां से शॉप ओपन रहने तक ले सकेंगे।

लोगों को होगी सुविधा

अधिकारियों की मानें तो कस्टमर को अपने अकाउंट में जमा पैसे का एक हिस्सा मोबाइल में मौजूद 'मोबाइल वॉलेट' में जमा करने की सुविधा होगी, जो कि बैंकिंग नियमों के तहत मान्य होगा। इसके बाद व्यक्ति को यदि रुपयों की जरूरत महसूस होती है तो उसे किसी बैंक की शाखा या एटीएम जाने की जरूरत नहीं होगी।

क्या होगा फायदा?

इससे एक बड़ा फायदा यह होगा कि व्यक्ति को बैंकों में अवकाश या फिर टाइम ओवर होने की टेंशन नहीं होगी। वह रात या किसी भी वक्त नजदीकी रिटेलर के पास जाकर रुपए कैश कर सकता है। अधिकारियों का कहना है कि जब कोई कस्टमर रिटेलर के पास जाएगा तो संबंधित रिटेलर कस्टमर 'मोबाइल वॉलेट' से पैसा अपने 'मोबाइल वॉलेट' में ट्रांसफर कर लेगा और उसके बाद कैश कस्टमर को दे देगा। इस योजना के तहत एक निश्चित राशि तक पैसा निकालने पर कस्टमर को कोई कमीशन नहीं देने होंगे।

बैंकों से चल रही बात

सर्विस को शुरू करने के लिए विभाग की कई बैंकों से बात चल रही है। बैंक्स के साथ टाइअप होने के साथ ही लोगों को 'मोबाइल वॉलेट' की सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि यदि सब कुछ योजनाओं के मुताबिक हुआ तो इस साल के अंत तक यह सुविधा लोगों को मिलनी शुरू हो जाएंगी। अगर मेरठ में बीएसएनएल मोबाइल उपभोक्ताओं की बात करें तो उनकी संख्या 1,52,000 है।

कस्टमर को अच्छी से अच्छी सुविधाएं मिल सके इसके लिए विभाग प्रयासरत है। एम वॉलेट सुविधा भी इसी कड़ी में शामिल है। बहुत जल्द ही यह सुविधा लोगों को मिलनी शुरू हो जाएगी।

- संजीव कुमार त्यागी, जीएम बीएसएनएल