मुख्यमंत्री ने नगड़ी ब्लॉक से की 'झारखंड कैशलेस अभियान' की शुरुआत

--700 करोड़ का फायदा हुआ झारखंड को डिजिटाइजेशन से

--35 किलो अनाज पैकेट में मिलेगा बीपीएल परिवारों को

--05 विभागों को इस वर्ष कैशलेस करेगी झारखंड सरकार

रांची: मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शुक्रवार को रांची जिले के नगड़ी ब्लॉक परिसर से 'झारखंड कैशलेस अभियान' का शुभारम्भ किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि झारखंड को कैशलेस बनाने से राज्य को भ्रष्टाचार, बिचौलियों और कालाधन से मुक्ति मिलेगी। कैशलेस अभियान को बढ़ावा देने और लोगों में जागरूकता के लिए पांच हजार तक के स्मार्टफोन वैट मुक्त होंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परिकल्पना कैशलेस भारत और कैशलेस झारखंड को धरातल पर हम उतारेंगे। रिजर्व बैंक में नोटबंदी के बाद कालाधन के रूप में जमा करीब पांच लाख करोड़ रुपए का उपयोग प्रधानमंत्री के निदेज्श पर गरीबों के कल्याण के लिए किया जाएगा।

कैशलेस व पेपरलेस विभाग

सीएम रघुवर दास ने कहा कि झारखंड में गरीबी रेखा से नीचे के लोगों को वित्तीय वर्ष 2017-18 से बोरे में बंद 35 किलो अनाज उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके लिए अगामी बजट में उपबंध किया जाएगा। उक्त बोरे का निमाज्ण राज्य के गरीब युवक-युवतियों से कराया जाएगा। उन्हें कौशल विकास के तहत प्रशिक्षण मिलेगा। इससे राज्य में रोजगार का श्रृजन भी होगा। राज्य सरकार भी डिजिटल इंडिया और कैशलेस इंडिया के सपने को साकार करने के लिए झारखंड मंत्रालय के पांच विभागों को इस वर्ष कैशलेस और 2017 तक सभी विभागों को पेपर लेस करेगी।

----------

भ्रष्टाचार और कालाधन से निपटेगा कैशलेस इंडिया

उन्होंने कहा कि सभी को अपनी समाजिक जिम्मेवारी का निवर्हन करते हुए कैशलेस झारखंड निमार्ण में अपनी महती भूमिका निभानी है, ताकि झारखंड देश का पहला कैशलेस राज्य बन सके। रघुवर दास ने कहा कि आज का दिन राज्य के इतिहास में स्वर्णिम दिन है। 21वीं सदी भारत की सदी होगी। इसमें सूचना प्रौद्योगिकी का महत्वपूर्ण योगदान है। डिजिटल झारखंड बनाने की दिश में राज्य सरकार ने सत्ता में आने के बाद से कवायद प्रारम्भ कर दी थी। जिसका परिणाम है बीपीएल परिवारों को पीओएस के माध्यम से अनाज का वितरण। इस प्रणाली के लागू होने से राज्य को 700 करोड़ का फायदा हुआ। इस राशि का उपयोग गरीबों के कल्याण के लिए होगा। पिछले 10 साल में कई घोटाले हुए। भ्रष्टाचार और कालाधन को प्रोत्साहन मिला। इससे निपटने का उपाय है डिजीटल और कैशलेस भारत।

--------------

नोटबंदी से पाकिस्तान के मंसूबे पर फिर गया पानी

मुख्यमंत्री ने कहा कि कैशलेस झारखंड के निर्माण में आरंभ में परेशानी हो सकती है लेकिन फिर यह आसान और सुविधाजनक प्रतीत होगा। राज्य सरकार अपने स्तर से कैशलेस झारखंड निर्माण के लिए अथक प्रयास करेगी, जिसमें राज्य के सभी लोगों को आगे आकर अपनी भूमिका अदा करनी होगी। नोटबंदी से पाकिस्तान के मंसूबे पर पानी फिर गया। अब जम्मू कश्मीर में पत्थर फेंकने वाला कोई नहीं है।

कैशलेस काउंटर्स का किया अवलोकन

कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम स्थल में लगे बैंक ऑफ इंडिया, ग्रामीण बैंक, केनरा बैंक के स्टॉलों का और नगड़ी पेट्रोल पंप में कैशलेस के लिए लगी मशीन का अवलोकन किया। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, खिजरी विधायक रामकुमार पाहन, कांके विधायक जीतू चरण राम, मांडर विधायक गंगोत्री कुजूर, मुख्य सचिव राजबाला वमाज्, विकास आयुक्त अमित खरे, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, प्रधान सचिव वन पयाज्वरण एवं जलवायु परिवतज्न विभाग सुखदेव सिंह, प्रधान सचिव ग्रामीण विकास विभाग एनएन सिन्हा, एसबीआई के महाप्रबंधक अजीत सूद, सुदिप्तो मुखजीज्, महा प्रबंधक बैंकर्स समिति प्रसाद जोशी समेत अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।