RANCHI : नोटबंदी के बाद मार्केट को पूरी तरह कैशलेस करने में सरकार एक कदम और बढ़ी है। अब रांची में गैस सिलेंडर भी पेटीएम व एटीएम के माध्यम से ही मिलेगा। इसकी शुरुआत सोमवार को बरियातू स्थित इंडेन गैस एजेंसी एसके गैस सर्विसेज से हो गई है। खादी बोर्ड के अध्यक्ष संजय सेठ ने उद्घाटन करते हुए कहा कि नोटबंदी व कैशलेस लेनदेन का पीएम मोदी का कदम बेहद सराहनीय है। इससे कालाधन बाहर आ रहा है। वहीं, अब एटीएम के बाहर भीड़ भी खत्म हुई है। मौके पर डॉ। अंशुल आनंद ने जहां एटीएम से गैस सिलेंडर का पेमेंट किया, वहीं एसडी सिंह ने पेटीएम से गैस सिलेंडर की बुकिंग भी कराई।

छुट्टा का झंझट खत्म

श्री सेठ ने कहा कि कैशलेस सिस्टम लागू होने से पैसे की हेराफेरी भी बंद हो जाएगी। अभी छुट्टा नहीं होने पर गैस वेंडर बाकी पैसे नहीं लौटाता है। ऐसे में लोगों को सिलेंडर के अधिक पैसे चुकाने होते हैं। लेकिन, कैशलेस सिस्टम से सिलेंडर की जितनी कीमत होगी उतने का ही भुगतान कंज्यूमर करेगा।

एसके गैस एजेंसी में सबसे पहले पेटीएम सुविधा

इंडेन के बिहार-झारखंड के जीएम आरएस दाहिया ने कहा कि डीबीटीएल की शुरुआत भी सबसे पहले एसके गैस सर्विसेज में ही की गई थी। इसके बाद उज्ज्वला योजना को भी प्राथमिकता दी गई। अब पेटीएम और एटीएम की सुविधा देने में भी हमने बाजी मार ली है। पूरे झारखंड में ख्ख् लाख कंज्यूमर्स इंडेन गैस यूज करते हैं। इसलिए हम पूरे स्टेट में ई-वॉलेट सिस्टम को लागू कराने का प्रयास करेंगे।