RANCHI : सेंट्रल यूनिवर्सिटी, ब्रांबे में मंगलवार को सीबीआई की टीम ने धावा बोला। छापेमारी के लिए सीबीआई की दो टीम बनाई गई थी। एक टीम ने जहां सीयू के एक्स वाइस चांसलर डॉ डीटी खटिंग के आवास पर छापेमारी की, वहीं दूसरी टीम ने प्रोजेक्ट हेड एनपी गर्ग के ऑफिस व घर को सर्च किया। मिली जानकारी के मुताबिक, सीबीआई की टीम ने रांची समेत मुंबई, और शिलांग में एक साथ ख्भ् ठिकानों पर छापेमारी की।

कैंपस के कंस्ट्रक्शन में अनियमितता से जुड़ा है मामला

सेंट्रल यूनिवर्सिटी के मनातू में बन रहे कैंपस के बेसिक डिजाइन में हेरफेर और सिविल कांट्रैक्ट में अनियमितता बरते जाने से जुडा है। इस मामले की केंद्रीय सतर्कता आयोग, यूजीसी और सीबीआई की टीम जांच कर रही है। सीयू के एक्स वीसी डॉ डीटी खटिंग और प्रोजेक्ट हेड एनपी गर्ग पर करोड़ों रुपए के घपले का आरोप है।

बहाली में भी धांधली

सेंट्रल यूनिवर्सिटी के कैंपस कंस्ट्रक्शन में हुए घपले के साथ यहां हुई बहाली में धांधली तो नहीं हुई है, इसकी भी जांच जांच सीबीआई कर रही है। इसके अलावा यूनिवर्सिटी में खरीदे गए करोड़ों रुपए के सामान को लेकर भी सीबीआई जांच चल रही है। सीबीआई यह पता करने की कोशिश कर रही है कि यूजीसी से सेंट्रल यूनिवर्सिटी को जो फंड अलॉट किया गया, उसे रूल्स एंड रेगुलेशंस के हिसाब से खर्च किया गया अथवा नहीं।

कैग भी उठा चुकी है अंगुली

सेंट्रल यूनिवर्सिटी में हुई अनियमितता को लेकर कैग भी अंगुली उठा चुकी है। कैग ने जिन बिंदुओं पर आपत्ति की है, उसमें ये शामिल हैं

- कैंपस निर्माण,

-स्थायी कैंपस के लिए मास्टर प्लान नहीं बनाया जान

-डीपीआर और एस्टीमेट के बिना काम शुरू करना

-बिना टेंडर जारी किए बिल्डिंग का कंस्ट्रक्शन वर्क शुरू करना

- बीओक्यू के तैयार हुए बगैर क्वांटिटी ऑफ वर्क की पहचान करना

-सीपीडब्ल्यूडी के रेगुलेशंस को फॉलो नहीं करना

-ख्ब् जनवरी ख्0क्फ् तक फ्ख्.7क् करोड़ का गलत तरीके से भुगतान करना

- बिना पद स्वीकृत किए और विज्ञापन जारी किए बगैर बहाली करने का मामला