- सीबीआई की टीम संदिग्ध दस्तावेज ले गई अपने साथ

>BAREILLY: नोटबंदी के बाद बैंक्स में हुई गड़बडि़यों की परत दर परत खुलने लग गई है। नोट एक्सचेंज और जमा करने में बैंक्स ने काफी खेल किए हैं। इसी के मद्देनगर पूरे देश में सीबीआई और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की टीम गठित कर छापेमारी हो रही है। देश में कई जगह फ्रॉड के बड़े मामले सामने आ चुके है। नोटबंदी के दौरान बैंकों में गड़बड़ी की पीएमओ में हुई शिकायत पर ट्यूजडे को सीबीआई की टीम ने आरबीआई के अफसरों संग मिलकर कलेक्ट्रेट स्थिति एसबीआई मेन ब्रांच में अचानक छापेमारी कर दी। गुपचुप तरीके से हुई इस छापेमारी की भनक ब्रांच के अधिकारियों तक को नहीं लग सकी। लेकिन, जैसे ही टीम ब्रांच पहुंची स्टॉफ के बीच खलबली मच गई।

टीम ने खंगाले दस्तावेज

सीबीआई की पांच सदस्यीय टीम ने ट्यूजडे को ब्रांच खुलते ही छापा मार दिया। पहले पहल तो लोगों को यह समझ में ही नहीं आया कि यह क्या हो रहा है। टीम ने 8 नवंबर को हुई नोट बंदी से लेकर अब तक के रिकॉर्ड खंगाले। नोट एक्सचेंज, जमा और विड्रॉल हुए कैश के रिकॉर्ड रजिस्टर में चेक किया। टीम ने बैंक में जनधन खातों की जानकारी ली। जनधन खातों में कितनी रकम जमा की गई, नोटबंदी से पहले निष्क्रिय खातों की संख्या जो बाद में तेजी से सक्रिय हुए, उनके बारे में भी पूछताछ की गई। बैंक से बीते दिनों में किए गए बड़े लेनदेन की भी समीक्षा अधिकारियों ने की। एनईएफटी, आरटीजीएस से हुए भुगतानों के बारे में भी जानकारी जुटाई। सीबीआई की टीम ने अधिकारियों और कर्मचारियों से भी अलग-अलग बात किया। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक टीम अपने साथ कुछ संदिग्ध दस्तावेज भी ले गये है।

बाकी बैंक्स में भी मची खलबली

एसबीआई मेन ब्रांच में हुई छापेमारी की सूचना जैसे ही छनकर अदर बैंक्स के ब्रांच में पहुंची तो वहां के अधिकारी सकते में हो गये। कई ब्रांच के स्टॉफ तो बहाना कर के ब्रांच से खिसक लिए। उन्हें इस बात का डर सता रहा था कि कही सीबीआई की टीम उनके यहां न छापेमारी कर दे।