- यूपी बोर्ड और आईसीएसई बोर्ड ने शुरू कर दी है बोर्ड परीक्षा

- सीबीएसई बोर्ड की तरफ से 5 मार्च से शुरू होगी बोर्ड परीक्षा, सेशन लेट होने की जता रहे संभावना

GORAKHPUR:

पहली बार ऐसा है, जब बोर्ड परीक्षा में सीबीएसई बोर्ड पीछे हो गया है। जबकि आईएससीई व यूपी बोर्ड ने एक साथ बोर्ड परीक्षाओं को शुरू कर परीक्षार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं समेत यूजी में दाखिला के लिए होने वाले एंट्रेस में शामिल होने का पूरा मौका देगा। वहीं सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा मार्च माह के पहले सप्ताह में शुरू होने से सेशन लेट होने की अभी से संभावनाएं जताई जा रही है।

6 फरवरी से यूपी बोर्ड व 7 से आईएससीई की शुरू हुई है परीक्षा

बता दें, 6 फरवरी से यूपी बोर्ड की परीक्षा शुरू हो चुकी है। कई महत्वपूर्ण विषय के एग्जाम भी हो चुके हैं। वहीं आईएससीई बोर्ड के 12वीं की परीक्षा भी 7 फरवरी से स्टार्ट हो चुकी है। जो 2 अप्रैल तक चलेगी। वहीं आईएससीई बोर्ड के 10वीं क्लास की परीक्षा 26 फरवरी से स्टार्ट होकर 28 मार्च को समाप्त हो जाएगी। लेकिन सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा 5 मार्च से स्टार्ट होगी। यह पहला मौका है जब सीबीएसई बोर्ड की तरफ से परीक्षा लेट स्टार्ट हो रही है। वहीं सीबीएसई बोर्ड के स्कूलों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स की माने तो इस वर्ष सेशन लेट होने की पूरी संभावनाएं हैं।

यही हाल रहा तो सप्लीमेंट्री का रिजल्ट आएगा लेट

सेशन 2018-19 को टाइम पर स्टार्ट करने की मंशा से यूपी गवर्नमेंट ने फरवरी माह में यूपी बोर्ड परीक्षा स्टार्ट करा दिया है। जबकि पूर्व की भांति आईएससीई बोर्ड अपने टाइम पर ही बोर्ड परीक्षा को स्टार्ट किया है। लेकिन सीबीएसई बोर्ड के पिछड़ने से इस बार सप्लीमेंट्री एग्जाम में भी लेट होने की पूरी संभावना है। पिछले साल सीबीएसई बोर्ड की तरफ से सप्लीमेंट्री एग्जाम लेट होने से रिजल्ट लेट डिक्लेयर हुए थे। ऐसे में सैकड़ों स्टूडेंट्स के यूजी में दाखिला के वक्त मार्कशीट न होने से एडमिशन में दिक्कतें आई थीं।

ताकि समय से शुरू हो सके यूजी में दाखिला

सीबीएसई स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की माने तो आईएससीई बोर्ड व यूपी बोर्ड के समय से परीक्षा संपन्न कराने के कारण इस बार यूजी में दाखिला के लिए एंट्रेस भी समय पर आयोजित करा दिए जाएंगे। ताकि जुलाई से न्यू सेशन स्टार्ट किया जा सके। लेकिन सीबीएसई बोर्ड के स्टूडेंट्स को इस लेट सेशन होने की समस्या झेलनी पड़ सकती है।

वर्जन

सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा 5 मार्च से स्टार्ट होगी। आईएससीई बोर्ड व यूपी बोर्ड की परीक्षाएं स्टार्ट हो चुकी हैं। परीक्षा लेट है, सेशन लेट नहीं है।

दीपिका अरोड़ा, को-आर्डिनेटर