- पांच मार्च से शुरू हो रहा है सीबीएसई बोर्ड का एग्जाम, 10वीं व 12वीं के स्टूडेंट्स को सता रहा है डर

GORAKHPUR:

पांच मार्च से शुरू हो रहे सीबीएसई बोर्ड परीक्षा का तनाव साफतौर पर 10वीं व 12वीं के स्टूडेंट्स पर दिखाई देना शुरू हो गया है। यह हम नहीं बल्कि सीबीएसई की तरफ से चलाई जा रही एग्जाम हेल्पलाइन पर आ रहे मामले बता रहे हैं। सीबीएसई की ओर से नियुक्त काउंसलर के मुताबिक रोजाना आ रही कॉल्स में लगभग 50 परसेंट बच्चे प्रोक्रास्टिनेशन डिसॉर्डर का शिकार है, तो वहीं 10 परसेंट बच्चे एग्जाम फोबिया की चपेट में है। हालांकि इसके लिए पैरेंट्स अपने बच्चे की इस समस्या को लेकर संजीदा नजर आ रहे हैं।

सिटी में आए 35 मामले

बता दें, सीबीएसई बोर्ड इस बार 10वीं में होम सेंटर के बजाय सेंटर भेजेगा। सेंटर सात साल बाद जा रहा है। ऐसे में पहली बार बोर्ड की परीक्षा में शामिल हो रहे स्टूडेंट्स के सामने एक तरफ जहां मैथ, साइंस और इंग्लिश सब्जेक्ट के अलावा बाकी के सब्जेक्ट का डर सता रहा है। वहीं सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की तरफ से स्टूडेंट्स और पैरेंट्स के लिए फ्री काउंसलिंग हेल्पलाइन शुरू की गई है। हेल्पलाइन पर पहले स्टूडेंट्स के तनावग्रस्त होने के करीब 35 मामले सामने आए। इन मामलों में अधिकतर केस बच्चों द्वारा पढ़ाई में मन न लगने, ध्यान भटकने सहित एग्जाम फोबिया से जुड़े देखे गए, इतना ही नहीं स्टूडेंट्स अपने सब्जेक्ट्स से जुड़े सवाल तक हेल्पलाइन पर पूछ रहे हैं। इसके अलावा करियर को लेकर भी स्टूडेंट्स तनाव में दिखाई दिए।

एग्जाम टाइम में ज्यादा प्रॉब्लम

स्ट्डीज को लेकर बच्चे अक्सर बहाने बनाते हैं। बार-बार कहने पर भी टालने की कोशिश करते हैं। पैरेंट्स इसे उनकी शरारत सोच कर जबरदस्ती करने लगते हैं। एक्सप‌र्ट्स की माने तो बच्चे की टालने की यह आदत गंभीर बीमारी का रूप भी ले सकती है। साइक्लॉजिस्ट्स बच्चों में आ रही इस प्रॉब्लम को प्रोक्रास्टिनेशन नाम देते हैं। इसके तहत बच्चों मे ंचीजों को टालने की प्रवृति पैदा होने लगती है। एग्जाम टाइम में यह प्राब्लम प्रेशर के साथ-साथ ज्यादा बढ़ने लगती है। इसी का नतीजा है कि स्टेट में करीब 60 परसेंट बच्चे किसी न किसी तरह से मानसिक समस्या या बीमारी की चपेट में है।

बाक्स में

हेल्पलाइन नंबर पर ले सकते हैं हेल्प

सीबीएसई की तरफ से 1800118004 हेल्पलाइन स्टार्ट की गई है। आप अपने बच्चे को लेकर क्वेरी कर सकते हैं। इसके अलावा स्टूडेंट्स या पैरेंट्स बोर्ड की ऑनलाइन हेल्पलाइन directoracad.cbse@nic.in counselling.cecbse@gmail.com पर ईमेल कर सकते हैं।

वर्जन

पांच मार्च से एग्जाम शुरू हो रहा है। सीबीएसई की तरफ से हेल्पलाइन नंबर जारी किए जाते हैं। जो भी समस्याएं होती हैं। उसे दूर किया जाता है।

दीपिका अरोड़ा, को-आर्डिनेटर, सीबीएसई