RANCHI : सेंट्रल बोर्ड सेकेंड्री एग्जामिनेशन (सीबीएसई) की 10वीं व 12वीं बोर्ड की परीक्षा पांच मार्च से शुरू हो रही है। परीक्षा के लिए राजधानी रांची में 14 केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर 19,500 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। इनमें 10वीं बोर्ड में 10,000 जबकि 12वीं में 9,500 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। सीबीएसई ने परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली है। इसके लिए पर्यवेक्षक भी रांची पहुंच चुके हैं। इनकी कड़ी नजर परीक्षा पर होगी। ये सभी केंद्रों का जायजा लेंगे। नौ वर्षो के बाद एक बार फिर से 10वीं बोर्ड की परीक्षा केवल बोर्ड बेस्ड होगी। इसलिए सीबीएसई कदाचारमुक्त परीक्षा के लिए तैयार है।

मिलेंगे 15 मिनट अतिरिक्त

10वीं व 12वीं दोनों परीक्षाएं एक ही पाली में सुबह 10:15 से 1:30 बजे तक होंगी। परीक्षार्थियों को प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का समय शामिल है। पांच मार्च को 10वीं की इनफॉर्मेशन एंड कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी/आइटी/ऑटोमोबाइल टेक्नोलॉजी/ बेसिक एग्रीकल्चर/फूड प्रोडक्शन/बैंकिंग इंश्योरेंस की परीक्षा होगी। इसी तरह 12वीं की इंग्लिश इलेक्टिव-एन, इंग्लिश इलेक्टिव-सी व इंग्लिश कोर की परीक्षा होगी। 10वीं की परीक्षा चार अप्रैल, जबकि 12वीं की 13 अप्रैल तक चलेगी।

इन केंद्रों पर होगी परीक्षा

गुरुनानक हायर सेकेंडरी स्कूल, जेवीएम श्यामली, डीपीएस, डीएवी हेहल, विवेकानंद विद्या मंदिर, सुरेंद्रनाथ सेंटेनरी, डीएवी बरियातू, केंद्रीय विद्यालय हिनू, केंद्रीय विद्यालय नामकुम, डीएवी कपिलदेव, ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल, केंद्रीय विद्यालय राजेंद्र नगर, केरलि स्कूल, डीएवी गांधीनगर।

बीमार पड़े तो मिलेंगे लिखने वाले

कोई परीक्षार्थी अचानक बीमार पड़ जाता है या दुर्घटना का शिकार हो जाते है, तो उसे परीक्षा लिखने के एक छात्र मिलेगा। लेकिन, बीमार होने या दुर्घटना की जांच असिस्टेंट सर्जन करेंगे। यदि सही पाया गया तो केंद्र अधीक्षक एक विद्यार्थी उपलब्ध कराएंगे, जो परीक्षार्थी से नीचे की कक्षा का होगा। साथ ही निश्शुल्क भी होगा। इसके लिए अलग कमरे की व्यवस्था की जाएगी और यहां एक असिस्टेंट सुपरिनटेंडेंट को भी नियुक्त किया जाएगा।