RANCHI: सीबीएसई क्0 का रिजल्ट शनिवार को जारी कर दिया गया है। जिसमें पटना रीजन के 9भ्.भ् परसेंट स्टूडेंटस पास हो गए है। इनमें अगर राजधानी रांची की बात की जाए तो क्0 सीजीपीए लाने वालों में ग‌र्ल्स ने इस बार भी ब्वायज को पीछे छोड़ दिया है। इतना ही नहीं रिजल्ट आने के बाद जब दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम ने स्टूडेंट्स से यह जानने कि कोशिश की अब आगे आपकी क्या करने की योजना है। तो स्टूडेंट्स के जवाब चौंकाने वाले थे। म्0 परसेंट स्टूडेंट्स तो आज भी इंजीनियरिंग में ही अपना कैरियर बनाना चाहते है। उनका मानना है कि इंजीनियरिंग से बेहतर दूसरा कोई आप्शन नहीं हो सकता है। और इसके लिए अभी से ही तैयारी भी शुरू कर दी है। वहीं ख्भ् परसेंट स्टूडेंट्स डॉक्टर बनकर देश की सेवा करने के इच्छुक है। बाकी के क्भ् परसेंट स्टूडेंट्स की चाहत सीए और सिविल सर्विसेज में जाने की है।

स्मार्टफोन से दोस्ती ने की मदद

सक्सेस की नई कहानी लिखने वाले स्टूडेंट्स से जब हमने पूछा कि क्या आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, तो उनका सिंपल जवाब था कि स्मार्टफोन से उनकी गहरी दोस्ती रही। एग्जाम के दौरान भी स्मार्टफोन से काफी मदद मिली। पढ़ाई के साथ क्वेश्चन सॉल्व करने के आसान स्टेप्स भी स्मार्टफोन के कारण ही मिले। जिससे समझने में परेशानी नहीं हुई। वहीं किसी भी तरह की डाउट क्लियर करने में स्मार्टफोन दोस्तों के साथ कांटैक्ट करने का अच्छा सोर्स भी साबित हुआ।

स्कूल-क्लास जाने के लिए टू व्हीलर

बोर्ड एग्जाम किसी भी स्टूडेंट के करियर का पहला कदम होता है। और इसमें स्टूडेंट्स की मेहनत ही रिजल्ट बताती है। स्टूडेंट्स ने भी इसके लिए जी तोड़ मेहनत की और सफल भी हुए। ऐसे में स्टूडेंट्स स्कूल और क्लासेज जाने के लिए टू व्हीलर का यूज करते थे, ताकि टाइम बर्बाद न हो और उन्हें परेशानी का भी सामना न करना पड़े।