- टेंथ बोर्ड रिजल्ट में भी ग‌र्ल्स ने मारी बाजी

- ढाई बजे डिक्लेयर हुआ टेंथ बोर्ड रिजल्ट

- रिजल्ट देख स्टूडेंट्स के खिले चेहरे

DEHRADUN: लंबे इंतजार के बाद सीबीएसई का टेंथ रिजल्ट फ्राइडे को जारी हो गया। बोर्ड ने सभी रीजंस का रिजल्ट एक साथ जारी किया। इस बार भी पिछले साल की तरह ग‌र्ल्स ने बाजी मारी। देहरादून रीजन इस साल टेंथ एग्जाम के लिए कुल क्,फ्9,भ्क्0 स्टूडेंट्स शामिल हुए। जिसमें ग‌र्ल्स का पासिंग परसेंटेज 98.भ्ब् रहा। ऑल इंडिया लेवल पर ओवर ऑल रिजल्ट 97.फ् रहा। लास्ट ईयर के मुकाबले इस बार रीजन का ओवर ऑल रिजल्ट भी बेहतर रहा। इस बार रीजन का रिजल्ट 97.ख्म् रहा।

ग‌र्ल्स का जलवा बरकरार

ग‌र्ल्स ने इस बार भी ब्वॉयज की तुलना में बाजी मार ली। पिछली बार की तरह इस बार ग‌र्ल्स का ओवर ऑल रिजल्ट बेटर रहा। देहरादून रीजन में जहां ब्वॉयज का पासिंग परसेंटेज 9म्.7क् रहा, वहीं ग‌र्ल्स का पास परसेंटेज 98.ख्7 रहा। देहरादून रीजन ने इस बार कुल क्फ्ख्भ् स्कूल्स का रिजल्ट जारी किया गया। दून रीजन में इस बार क्फ्97म्क् स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड हुए थे, जिनमें से क्फ्9भ्क्0 स्टूडेंट्स एग्जाम में शामिल हुए। जिसमें 90क्ब्8 ब्वॉयज स्टूडेंट्स ने क्वॉलिफाई किया। यानि कुल 9म्.7क् परसेंट ब्वॉयज ने एग्जाम क्लियर किया। वहीं, ग‌र्ल्स की बात करें तो इस साल ब्9फ्म्ख् ग‌र्ल्स यानि 98.ख्7 परसेंट ग‌र्ल्स पास आउट हुई।

सिटी में रहा जश्न का माहौल

सीबीएसई का टेंथ रिजल्ट स्टूडेंट्स के चेहरों पर मुस्कान छोड़ गया। रिजल्ट के साथ ही सिटी में न सिर्फ घरों में बल्कि घर के बाहर मार्केट एरियाज में भी जश्न का माहौल देखने को मिला। परेंट्स ने बच्चे के बेहतर भविष्य के लिए मंदिरों में चढ़ावें चढ़ाए वहीं रेस्टोरेंट्स, फूड कोर्ट और होटल्स में भी काफी भीड़ देखने को मिली। स्टूडेंट्स जहां फ्रेंड्स के बीच मस्ती के मूड में दिखे वहीं पेरेंट्स ने भी गिफ्ट्स की सौगात देकर बच्चों के साथ खुशी सेलिब्रेट की। इसी बीच रिलेटिव्स का बधाईयों का सिलसिला भी जारी रहा।

रिजल्ट की रही बेताबी

सीबीएसई टेंथ का रिजल्ट दोपहर क् बजे डिक्लेयर होना था, इसी कारण रिजल्ट को लेकर स्टूडेंट्स मॉर्निग से बेताब दिखाई दिए। स्टूडेट्स मार्निग से ही रिजल्ट के लिए घड़ी की सुईयां गिन रहे थे। लेकिन रिजल्ट करीब डेढ़ घंटे लेट जारी हुआ। ढाई बजे जैसे ही रिजल्ट जारी हुआ स्टूडेंट्स कंप्यूटर, मोबाइल और आईवीआरएस सुविधा के जरिए अपना रिजल्ट जानने में लग गए। कुछ ही देर बाद रिजल्ट पाकर स्टूडेंट्स के बीच जश्न का माहाैल बन गया।

आंकड़ों में रीजन का रिजल्ट

देहरादून रीजन द्वारा जारी रिजल्ट- फ्म् डिस्ट्रिक्ट्स (उत्तराखंड के क्फ् व उत्तरप्रदेश के ख्फ् जिले.)

टोटल स्कूल्स- क्फ्फ्भ्

बोर्ड बेस्ड एग्जाम देने वाले- ब्0म्ब्7

स्कूल बेस्ड एग्जाम देने वाले- 988म्फ्

टोटल स्टूडेंट्स एब्सेंट अपियर पास परसेंटेज

क्फ्97म्क् ख्भ्क् क्फ्9भ्क्0 क्फ्भ्म्88 97.ख्म्

--------------------------

ब्वॉयज क्वॉलिफाई- 90क्ब्8 (9म्.7क् परसेंट)

ग‌र्ल्स क्वॉलिफाई- ब्9फ्म्ख् (98.ख्7 परसेंट)

टोटल कंपार्टमेंट- फ्म्म्8

--------------------

'दून रीजन द्वारा उत्तराखंड राज्य के साथ यूपी के ख्फ् जिलों के लिए रिजल्ट डिक्लेयर किया गया। ओवर रिजल्ट लास्ट ईयर से बेहतर पाया गया। इस साल क्0 सीजीपीए पाने वाले कैंडिडेंट्स भी बढ़े हैं। जिन स्कूल्स का रिजल्ट बेहतर नहीं रहा ऐसे स्कूल्स का चिंहित कर उनके लिए स्पेशल ट्रेनिंग नीड आइडेंटिफिकेशन प्रोग्राम के तहत काम किया जाएगा.'

- मनोज श्रीवास्तव, डायरेक्टर, सीबीएसई देहरादून