- सभी स्कूलों को देना होगा अपने सभी टीचर्स की सूचना

- स्टूडेंट्स के लिए बेहतर शिक्षा कामाहौल बनाने के लिए की कवायद

LUCKNOW: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन 'सीबीएसई' अब तक स्टूडेंट्स के हित में अपने एजुकेशन पैटर्न में बदलाव को लेकर जाना जाता था। मगर अब पहली बार सीबीएसई बोर्ड ने अपने स्टूडेंट्स के साथ ही टीचर की ओर भी ध्यान देना शुरू कर दिया है। इसी के तहत बोर्ड ने अपने सभी सम्बद्ध स्कूलों से टीचर की सूचना मांगी है। साथ ही बोर्ड ने स्कूलों की ओर से टीचर को हटाने और रखने की भी सभी सूचनाओं को बोर्ड को भेजने के आदेश जारी किए हैं।

अब देनी होगी हर एक बदलाव की जानकारी

सीबीएसई बोर्ड स्टूडेंट्स के हित में लगातार एजुकेशन पैटर्न में बदलाव करता रहा है। इसी के तहत स्टूडेंट्स को बोर्ड या होम एग्जाम की छूट भी दे दी गई थी। अब इसके बाद बोर्ड की ओर से स्कूलों को नया ऑर्डर जारी किया गया है। इसके तहत सीबीएसई बोर्ड से सम्बद्ध स्कूल के सभी टीचर का पूरा ब्यौरा बोर्ड को भेजेंगे। स्कूल किसी भी शिक्षक को हटाने और किसी के भी स्कूल में रखने की भी सूचना सीबीएसई को देंगे। इस सूचना के आधार पर सीबीएसई को हर स्कूल में हो रहे बदलाव की जानकारी मिलती रहेगी। बोर्ड की ओर से यह कदम अपने स्कूलों में स्टूडेंट्स के लिए बेहतर शिक्षा के माहौल को बनाए रखने के लिए लिया गया है।

ड्राइवर्स की भी देनी होगी सूचना

सीबीएसई बोर्ड ने स्कूल से स्कूल वाहन चलाने को रखे गए चालकों की भी सूची मांगी है। साथ ही सीबीएसई बोर्ड ने अब नए चालकों की भर्ती के दौरान इंटर पास चालकों को ही बोर्ड से सम्बद्ध स्कूलों में रखने को सभी ऑर्डर जारी किया है। ऐसे में अब सीबीएसई अपने बदलाव के दायरे में स्कूलों के टीचर और स्कूल के बस चालकों को भी लाता नजर आ रहा है। हालांकि कई स्कूल बोर्ड के इस ऑर्डर से खुद को बचाने के लिए कोशिश में लगे हुए। वह इस संबंध में किसी भी जानकारी से इंकार कर रहे हैं।

बोर्ड की ओर से ऑर्डर सभी स्कूलों को भेजा गया है। बोर्ड इस ऑर्डर से केवल अपने स्कूलों में शिक्षकों के मानकों को सुनिश्चित करना चाहता है।

- डॉ। जावेद आलम,

सिटी को-ऑर्डिनेटर, सीबीएसई बोर्ड