-बैंकिंग एक्टिविटी को बोर्ड ने किया कंप्लसरी

-उद्देश्य स्टूडेंट्स को बैंकिंग क्षेत्र में साक्षर बनाना

<-बैंकिंग एक्टिविटी को बोर्ड ने किया कंप्लसरी

-उद्देश्य स्टूडेंट्स को बैंकिंग क्षेत्र में साक्षर बनाना

BAREILLY:

BAREILLY: सीबीएसई ने अपने स्टूडेंट्स को बैंक चैंप्स बनाने की तैयारी कर ली है। बैंकिंग के हर पहलुओं से उनको नर्चर किया जाएगा। बैंकिंग के कार्यो में उनको इस तरह से पारंगत किया जाएगा कि हाईस्कूल की पढ़ाई के बाद ही वे न केवल बैंक की सर्विस के एक्सपर्ट हो सकेंगे। बल्कि दूसरों को भी अवेयर कर सकेंगे। बोर्ड के डायरेक्टर एमवीवी प्रसाद राव ने इस संबंध में सभी स्कूलों को सर्कुलर जारी कर दिया है। यही नहीं सभी स्कूलों को इसे कंप्लसरी रूप से फॉलो करना है और एकेडमिक के साथ बैंकिंग इस एक्टिविट को रेगुलर कंडक्ट करना होगा।

जन धन योजना के तहत है प्रोजेक्ट

स्टूडेंट्स को इकोनॉमिक सिटिजंस बनाने की पूरी योजना इंडियन बैंक्स एसोसिएशन और चाइल्ड यूथ फाइनेंस इंटरनेशनल के सहयोग लागू की जा रही है। येाजना के अंतर्गत प्रोजेक्ट को स्कूल बैंक चैंप्स नाम दिया गया है। पीएम की योजना जन धन योजना के अंतर्गत इस प्रोजेक्ट को रखा गया है। जिसका प्रमुख उद्देश्य स्टूडेंट्स को बैंकिंग क्षेत्र में साक्षर बनाना है। उनको स्वालंबी बनाना है। ताकि जब वे जरूरत पड़ने पर बैंक जाएं तो किसी के मोहताज न बनें।

9 व क्0 के स्टूडेंट्स को ट्रेनिंग

यह प्रोजेक्ट सीबीएसई के क्लास 9 और क्0 स्टूडेंट्स के लिए है। इसके तहत हर स्कूल को अपने नजदीकी बैंक से कॉन्टेक्ट करना होगा। बैंक भी अपनी तरफ से एक नोडल ऑफिसर को नियुक्त करेंगे। जो स्टूडेंट्स को गाइड करने का काम करेंगे। बच्चों को बैंकिंग कार्यो में अवेयरनेस करने का काम नोडल ऑफिसर और स्कूल के एक टीचर की निगरानी में किया जाएगा। पूरा प्रोजेक्ट बैंकिंग कार्यो के एक्सपोजर को लेकर है। ताकि बच्चे एकेडमिक के साथ बैंकिंग कार्यो में भी साक्षर बन सकें। वर्तमान में हर आदमी को अपने डेली लाइफ में बैंक की सहायता पड़ती है। ऐसे में बच्चों को साक्षर करने से न केवल वे पारंगत बनेंगे बल्कि दूसरों को भी अवेयर करेंगे।

इन सर्विसेज की दी जाएगी जानकारी

बैंक जो भी सर्विस प्रोवाइड करती है उन सभी कार्यो से स्टूडेंट्स को अवगत कराया जाएगा। एक तरह से ट्रेनिंग ही है यह। इसके अंतर्गत बैंक अकाउंट कैसे खुलता है, किन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ती है, नियम क्या हैं, डेबिट व क्रेडिट कार्ड क्या है, सिक्योरिटी के साथ कैसे इस्तेमाल करें, इन सभी कार्यो की जानकारी दी जाएगी। वहीं इंश्योरेंस, मेडिकल इंश्योरेंस सेक्टर की भी पूरी जानकारी दी जाएगी। नेट बैंकिंग की बेसिक नॉलेज के साथ इंश्योरेंस को कैसे प्लान किया जाए इसकी भी जानकारी दी जाएगी।