- सीबीएसई हाईस्कूल में नहीं है आपस में नंबरों की होड़

- कोई एक नहीं है, हर स्कूल में हैं कई सारे टॉपर

- होम एग्जाम देने वाले रहे अधिक स्टूडेंट्स

Meerut : कोई भी एग्जाम का रिजल्ट डिक्लेयर होता है तो उसमें टॉपर्स में नंबरों की होड़ दिखती है, लेकिन सीबीएसई के दसवीं रिजल्ट में आपसी होड़ का झंझट ही नहीं है। इसलिए तो स्टूडेंट्स भी अपने दोस्तों से एक-दूसरे के टॉपर होने की खुशियां साझा करते हैं। थर्सडे को दसवीं के नतीजों में न तो किसी स्कूल ने अपने यहां के टॉपर का दावा किया और न ही किसी एक स्टूडेंट ने यह दावा किया। हर स्कूल में से एक नहीं कई टॉपर्स के निकलने की खुशियां स्टूडेंट में देखने को मिली। ग्रेडिंग सिस्टम में क्0 सीजीपीए पाने वाले स्टूडेंटस की लंबी कतार रही। सीबीएसई के इस सिस्टम से जहां स्कूलों में स्टूडेंट के चेहरों पर अलग सी मुस्कान थी। वहीं मुस्कान के पीछे छुपी उनकी उदासी भी थी, जिससे यह पता चलता है कि वह सीजीपीए सिस्टम से नाखुश भी बहुत हैं।

7ख्ख् रहे बोर्ड बेस्ड

वर्ष ख्0क्भ्में दसवीं में करीब दस हजार दो सौ स्टूडेंटस ने होम कंडक्ट और महज 7ख्ख् ने बोर्ड बेस्ड एग्जाम दिया है। थर्सडे को शाम रिजल्ट आते ही सिटी के ज्यादातर स्कूलों में सन्नाटा पसरा रहा। कुछ स्कूलों में रिजल्ट देखने के लिए स्टूडेंट्स पहुंचे और पास होने का जश्न मनाया। हालांकि स्कूलों में स्टूडेंट्स और उनके पेरेंट्स की उतनी भीड़ नहीं दिखी। सबसे अधिक भीड़ वेस्ट एंड रोड स्थित स्कूलों में जुटती थी, लेकिन वहां भी दसवीं का रिजल्ट देखने के लिए कम स्टूडेंट्स ही पहुंचे। रिजल्ट पहले देखकर कुछ स्टूडेंट्स स्कूलों में दोस्तों से मिलने के लिए पहुंचे। क्ख् वीं की तरह दसवीं का रिजल्ट निकालने में स्कूलों को पसीने छूट गए। एक-एक छात्र का रिजल्ट निकालना पड़ा। सर्वर स्लो होने की वजह से भी दिक्कत रही।

शत प्रतिशत रिजल्ट का दावा

जिले के ज्यादातर स्कूलों ने शतप्रतिशत रिजल्ट होने का दावा किया है। हालांकि पिछले साल के मुकाबले ज्यादातर स्कूलों में क्0 सीजीपीए -कम्युलेटिव ग्रेड प्वाइंट एवरेज पाने वाले स्टूडेंट्स की संख्या कम रही। पिछले साल के मुकाबले इस बार दसवीं में पीएसए (प्रॉब्लम सॉल्विंग असेसमेंट)होने की वजह से क्0 सीजीपीए पाने वालों की संख्या में कमी रही।

तो क्0 सीजीपीए वाले सबसे आगे

भले ही दसवीं में गे्रडिंग के आगे टॉपर छात्रों की मेधा गौण हो गई हो, लेकिन दसवीं में क्0 सीजीपीए पाने वाले छात्र ही सबसे आगे नजर आए। स्कूलों की ओर से भी उन्हीं छात्रों के रिजल्ट को लेकर अपने अपने शैक्षणिक गुणवत्ता और पढ़ाई का दावा किया गया।

केएल इंटरनेशनल का शत प्रतिशत रहा रिजल्ट

केएल इंटरनेशनल स्कूल का रिजल्ट शत प्रतिशत रहा। स्कूल से एग्जाम में ख्क्7 स्टूडेंट शामिल हुए थे, जिनमें से भ्म् स्टूडेंट ने क्0 सीजीपीए प्राप्त किया। एग्जाम में 97 स्टूडेंट ने 9 सीजीपीए और उससे अधिक प्राप्त किए हैं। प्रिंसिपल सुधांशु शेखर ने सभी स्टूडेंट को बधाई दी।

ट्रांसलेम में रहे फ्म् टेन सीजीपीए

ट्रांसलेम एकेडमी में फ्म् स्टूडेंट के क्0 सीजीपीए रहे। रिजल्ट आते ही स्टूडेंट के चेहरों पर अलग सी मुस्कान देखने को मिली। इस दौरान प्रिंसिपल ने स्टूडेंट को मिठाई खिलाकर उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

एमपीएस ग‌र्ल्स का शत प्रतिशत रहा रिजल्ट

एमपीएस ग‌र्ल्स का रिजल्ट शत प्रतिशत रहा। स्कूल में फ्भ्7 स्टूडेंट ने बोर्ड का एग्जाम दिया। जिनमें से भ्फ् स्टूडेंट के क्0 सीजीपीए रहे। स्कूल से एक 9.8, एक 9.म्, छह 9.ब्, क्क् के 9.ख् सीजीपीए और क्ख् के 9 सीजीपीए आए है। प्रिंसिपल मधु सिरोही ने स्टूडेंट को शुभकामनाएं दी।

दीवान का रहा बेहतर रिजल्ट

दीवान पब्लिक स्कूल में रिजल्ट शत प्रतिशत रहा। स्कूल से भ्ख्8 स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिया था। जिनमें से 88 स्टूडेंट के क्0 सीजीपीए रहे। इस दौरान प्रिंसिपल एचएम राउत ने स्टूडेंट को बधाई दी और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

ख्8 का रहा क्0 सीजीपीए

शांति निकेतन विद्यापीठ में क्भ्फ् स्टूडेंट ने एग्जाम दिया। जिनमें से ख्8 का क्0 सीजीपीए आया है। प्रिंसिपल कृपाल सिंह ने स्टूडेंट को शुभकामनाएं दी।

गार्गी का रहा अच्छा रिजल्ट

गार्गी ग‌र्ल्स स्कूल का रिजल्ट शत प्रतिशत रहा। रिजल्ट निकलने के बाद स्कूल की स्टूडेंट में काफी खुशी देखने को मिली। प्रिंसिपल अनुपमा सक्सेना ने सभी स्टूडेंट और पेरेंट्स को शुभकामनाएं दी।

सेंट जोंस का रिजल्ट रहा शत प्रतिशत

सेंट जोंस का रिजल्ट शत प्रतिशत रहा। इस दौरान प्रिंसिपल चंद्रलेखा जैन ने स्टूडेंट का उत्साहव‌र्द्धन किया और उनका मुंह मीठा करवाया। रितिका, ज्योति, अंशुल, अंचिंता राज, ममदीप, शुभम यादव, मनीष भट्ट, सूरज मलिक, रौनक, आदि ने स्कूल टॉपर का सम्मान प्राप्त किया।

वेद इंटरनेशनल का बेहतर रहा रिजल्ट

वेद इंटरनेशनल में ब्फ् स्टूडेंट एग्जाम में शामिल हुए। जिनमें से पांच ने क्0 सीजीपीए प्राप्त किया। क्क् ने 9.म् सीजीपीए प्राप्त किया। चेयरमैन अमित कुमार, डायरेक्टर राजेंद्र गुप्ता व सलीम और प्रिंसिपल वीके राणा ने स्टूडेंट को शुभकामनाएं दी।

जेपी का रहा शत प्रतिशत रिजल्ट

जेपी एकेडमी का रिजल्ट शत प्रतिशत रहा। इस बार भी स्कूल में लड़कियों ने बाजी मारी। स्कूल से ख्क् स्टूडेंट ने क्0 सीजीपीए प्राप्त किया है। प्रिंसिपल डॉ। आरके पांडे ने कहा कि होम बोर्ड होने के बावजूद मूल्यांकन भी बोर्ड द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों के आधार पर किया गया है।