- 7 मई को आयोजित होने वाले NEET Entrance Exam में मुन्ना भाईयों पर कसी जाएगी नकेल

- सेंटर पर नकल करने या इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के साथ पकड़े गए तो हमेशा के लिए हो जाएंगे प्रतिबंधित

GORAKHPUR: नेशनल एलिजिबिल्टी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स सतर्क हो जाएं। इस एग्जाम में कैंडिडेट्स की जरा सी गड़बड़ी उनके करियर पर ब्रेक लगा सकती है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) ने एग्जाम में मुन्ना भाई टाइप के कैंडिडेट्स को रोकने के लिए सख्त नियम लागू किया है।

वरना लगेगा Lifetime Ban

देशभर में नीट एग्जाम 7 मई को आयोजित होने जा रहा है। सीबीएसई बोर्ड की ओर से वेबसाइट पर जारी की गई जानकारी के मुताबिक, नीट एग्जाम के वक्त अगर कोई कैंडिडेट नकल, गड़बड़ी या फिर अन्य किसी प्रकार के अनुचित साधन के साथ पकड़ा जाता है तो उसे लाइफ टाइम के लिए एस परीक्षा से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। बोर्ड ने इसके लिए कई खास तैयारियां भी की हैं। इनमें बायोमीट्रिक अटेंडेंस, थंब इंप्रेशन और मोबाइल जैमर आदि की व्यवस्थआ मुख्य है।

एग्जाम सेंटर पर मिलेगी पेन

कैंडिडेट्स को पेन भी बोर्ड की ओर से एग्जाम सेंटर पर ही उपलब्ध कराया जाएगा। सेंटर पर किसी भी प्रकार का हैंड रिटेन या प्रिंटेड पेपर, पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, पेंसिल, पेन, स्केल, राइटिंग पैड, पेन ड्राइव, इरेजर, लॉग टेबल, इलेक्ट्रानिक पेन व स्कैनर आदि ले जाने की परमिशन नहीं होगी। इतना ही नहीं, किसी भी प्रकार का ब्लूटूथ, मोबाइल और माइक्रोफोन डिवाइस भी पूरी तरह से वर्जित होगा।

बॉक्स में

इन पर भी होगी रोक

वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक, कैंडिडेट्स एग्जाम हॉल में बेल्ट, कलाई घड़ी, कैप व वॉलेट भी नहीं ले जा सकेंगे। गर्ल स्टूडेंट्स ईयरिंग, अंगूठी, गले की चेन, हार, पेंडेंट, ब्रेसलेट आदि नहीं पहन सकेंगी। वहीं खाने की चीजें व पानी की बोतल भी एग्जाम में वर्जित होंगी। इसके अलावा कैंडिडेट्स अपने साथ केवल एडमिट कार्ड व पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ ही ले जा सकेंगे। इसके अलावा ड्रेस कोड भी बोर्ड की ओर से निर्धारित किया गया है। जिसमें कैंडिडेट्स को हल्के कपड़े पहनने होंगे। शर्ट आधी बांह की होगी। कपड़ों पर बड़े बटन नहीं होने चाहिए। जूते पहनकर जाने की अनुमति भी नहीं होगी।

कोट

बोर्ड की तरफ से जो भी नियम जारी हो रहे हैं, उनपर ध्यान दिया जा रहा है। स्टूडेंट्स को भी इस बारे में समझा दिया गया है। किसी प्रकार की समस्या न हो इसके लिए बेहतर है कि कैंडिडेट्स नियमों का पालन करें।

- डॉ। राहुल राय, कोचिंग संचालक