-5 मार्च से शुरू होने वाली परीक्षाओं के लिए सीबीएसई ने जारी किया टोल फ्री नम्बर

-टोल फ्री नम्बर पर सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक कर सकते हैं कॉल

<-भ् मार्च से शुरू होने वाली परीक्षाओं के लिए सीबीएसई ने जारी किया टोल फ्री नम्बर

-टोल फ्री नम्बर पर सुबह 8 बजे से रात क्0 बजे तक कर सकते हैं कॉल

BAREILLYBAREILLY:

सीबीएसई बोर्ड के एग्जाम भ् मार्च से शुरू हो रहे हैं। स्टूडेंट्स अच्छे मा‌र्क्स लाने के फेर में दबाव में हैं। स्टूडेंट्स को समस्या निजात दिलाने के लिए बोर्ड ने हेल्पलाइन जारी किया है, जहां बच्चे फोन कर पेरेंट्स की शिकायत कर रहे हैं, तो एग्जाम में अच्छे नंबर लाने के लिए गेस पेपर पूछ रहे हैं।

बेवजह न डांटे बच्चों को

सवाल:क्-सर मैं अपने मम्मी-पापा से परेशान हूं। बोर्ड एग्जाम आने वाले हैं। पढ़ाई भी करता हूं लेकिन वह यही कहकर डांटते हैं कि पढ़ाई नहीं करता हूं। इसके लिए मुझे क्या करना चाहिए। स्टूडेंट्स की समस्या सुनने के बाद फोन अटेंडेंट ने साइकोलॉजी एक्सपर्ट को ट्रांसफर कर दिया। एक्सपर्ट ने स्टूडेंट्स से बात करने के बाद पेरेंट्स को भी समझाया और कहा कि बच्चों को बेवजह न डांटे। इससे वह मानसिक रूप से परेशान हाेते हैं।

तैयारी करने से कम होगा डर

सवाल:ख्- मुझे काफी डर लग रहा है, क्योंकि क्0वीं एग्जाम 9 वर्ष बाद बोर्ड फिर से हो गया है। इससे एग्जाम में बैठने से पहले डर लग रहा है कि परीक्षा में क्या करूंगी, कैसा एग्जाम होगा, क्या बोर्ड के लिए कुछ अलग से तैयारी करनी होती है। छात्रा की समस्या सुनने के बाद प्रिंसिपल ने बताया कि परीक्षा आने पर डरे नहीं बल्कि तैयारी करें। क्योंकि तैयारी करने से ही समस्या दूर होगी न कि डरने से।

सर इम्पोर्टेट क्वेश्चन बता दें

सवाल:फ्-हाईस्कूल का स्टूडेंट हूं, बोर्ड एग्जाम के लिए तैयारी तो कर रहा हूं। सर पेपर में आने वाले कुछ इम्पॉटर्ेंट क्वेश्चन बता देते तो तैयारी अच्छी हो जाती। क्योंकि अब तो काफी कम टाइम बचा है। जिस पर प्रिंसिपल ने स्टूडेंट को बताया कि वह बच्चों को समझाने के लिए हैं, लेकिन पेपर में आने वाले क्वेश्चन तो उन्हें भी नहीं पता हैं। इसीलिए जो पढ़ाया गया है उसकी तैयारी करो।

मन से निकाल दें पढ़ने में कमजोर हैं

सवाल:ब्-सर मैं पढ़ने में अच्छा नहीं हूं अगर मैं पास हो गया तो क्या मैं आईटीआई कर सकता हूं। क्योंकि मुझे लगता है कि मैं आगे पास नहीं हो पाऊंगा। इस पर एक्सपर्ट ने बताया कि वह मेहनत से पढ़ाई करे। यह बात दिमाग से निकाल दें कि वह पढ़ने में अच्छा नहीं है। समझाने के बाद स्टूडेंट्स आगे पढ़ाई के लिए तैयार हो गया।

हेल्पलाइन नंबर पर करें कॉल

सीबीएसई ने परीक्षा से जुड़ी चिंताओं, तनाव या अन्य सवालों के समाधान के लिए हेल्पलाइन नंबर क्800-क्क्-800ब् जारी किया है। स्टूडेंट्स व पेरेंट्स सुबह 8 से रात क्0 बजे तक अपनी समस्या का समाधान पाने के लिए फोन कर सकते हैं। जिसमें विशेषज्ञ सवाल-जवाब के जरिए परीक्षार्थियों की समस्याओं का निदान करेंगे। सीबीएसई का कहना है कि ये काउंसलर न सिर्फ परीक्षा का तनाव दूर करेंगे बल्कि परीक्षा की तैयारी करने संबंधी सुझाव भी देंगे।

9क् प्रिंसिपल की ड्यूटी

सीबीएसई की तरफ से क्फ् अप्रैल तक प्रशिक्षित प्रिंसिपल फोन व इंटरनेट से परीक्षार्थियों के परीक्षा से जुड़े तनाव को दूर करने में मदद करेंगे। सीबीएसई ने काउंसलिंग के लिए विशेष प्रशिक्षित 9क् प्रिसिपल को ड्यूटी पर लगाया गया है। इनमें से 7क् काउंसलर भारत तो ख्0 काउंसलर नेपाल, सऊदी अरब, ओमान, यूएई, कुवैत, सिंगापुर, कतर और जापान में संबद्ध स्कूलों के बच्चों के लिए उपलब्ध रहेंगे।