-एग्जाम के बाद 24 घंटे के अंदर प्रिंसिपल को भेजनी होगी बोर्ड को प्रश्न से संबंधित फीडबैक

-पांच मार्च से शुरू होकर सात मई तक चलेंगी सीबीएसई की परीक्षाएं

<-एग्जाम के बाद ख्ब् घंटे के अंदर प्रिंसिपल को भेजनी होगी बोर्ड को प्रश्न से संबंधित फीडबैक

-पांच मार्च से शुरू होकर सात मई तक चलेंगी सीबीएसई की परीक्षाएं

BAREILLYBAREILLY :

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) क्0वीं और क्ख्वीं की परीक्षाएं पांच मार्च से शुरू हो रही हैं। परीक्षाएं सात मई तक चलेंगी। सीबीएसई इस बार परीक्षार्थियों से प्रश्नपत्र का फीडबैक भी लेगा, जिसके तहत क्0वीं और क्ख्वीं के परीक्षार्थी प्रश्न पत्र संबंधी समस्या होने पर प्रिसिंपल को लिखकर देंगे। इसके लिए बोर्ड ने सभी प्रिंसिपल को निर्देश दिया है कि वह बच्चों की फीडबैक लेकर बोर्ड को भेजें। इसको लेकर तैयारी भी पूरी कर ली गई।

एक्सपर्ट करेंगे विश्लेषण

स्टूडेंट्स से फीडबैक मिलने के बाद प्रिसिंपल को ख्ब् घंटे के अंदर बोर्ड को भेजना होगा, जिस पर एक्सप‌र्ट्स का एक ग्रुप उसका विश्लेषण करके मार्किंग स्कीम तैयार करेगा। बोर्ड ने कॉपी चेक करने वाले टीचर्स से भी कहा है कि वे मार्किंग स्कीम के अनुसार ही कॉपी चेक करें। शिकायत करने के लिए कुछ कैटेगरी निर्धारित की गई हैं। जिसमें स्टूडेंट्स सिलेबस से बाहर के सवाल, समझ के बाहर, गलत सवाल और गलत अनुवाद के लिए शिकायत कर सकते हैं। गौरतलब है कि इस वर्ष बोर्ड परीक्षा भ् मार्च से शुरू हो रही हैं।

क्ख् सेंटरों पर हाेगी परीक्षा

सीबीएसई के डिस्ट्रिक्ट में म्8 स्कूल संचालित है। जिसके लिए केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने क्ख् परीक्षा केन्द्र बनाए हैं। क्क् परीक्षा केन्द्र शहर में बनाए गए हैं और एक परीक्षा केन्द्र केंद्रीय विद्यालय इफको आंवला में बनाया गया है। डिस्ट्रिक्ट के सभी परीक्षा केन्द्रों पर लगभग पांच हजार से अधिक स्टूडेंट शामिल होंगे।

--------------

वर्जन

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई ने पहली बार स्टूडेंट्स को फीडबैक देने का मौका दिया है। यह अच्छी योजना है। फीडबैक से स्टूडेंट्स को फायदा मिलेगा। क्योंकि कई बार प्रश्नपत्र में शिकायत होने पर भी शिकायत करने का मौका नहीं मिलता था।

दीपक अग्रवाल, डिस्ट्रिक्ट को-ऑर्डिनेटर सीबीएसई