- कोर्स में हो रहे चेंजेज और नए पैटर्न के बारे में जान सकेंगे गार्जियंस

- बोर्ड की करिकुलम कमेटी ने दी प्रपोजल को मंजूरी

PATNA : अब बच्चों के गार्जियन भी वेबसाइट के थ्रू सीबीएसई से सीधे तौर पर जुड़ सकेंगे। इसके जरिए कोशिश यह है कि गार्जियंस को बच्चों से जुड़ी सभी इफॉर्मेशन दी जाएगी। बोर्ड ने बच्चों की बेहतर पढ़ाई के लिए कौन-कौन से ऑप्शन दिए हैं या बदलाव की क्या-क्या तैयारी चल रही है इनके बारे में बताया जाएगा, ताकि गार्जियंस अपने बच्चे को अच्छे से गाइड कर सकें। इसके लिए सीबीएसई बोर्ड अपनी वेबसाइट पर गार्जियन कॉर्नर बना रही है। बोर्ड के ऑफिसर्स की मानें तो गार्जियन कॉर्नर को बोर्ड की करिकुलम कमेटी की मंजूरी मिल चुकी है। अब वेबसाइट को नया लुक देने की तैयारी की जा रही है।

कर सकेंगे डायरेक्ट बात

वेबसाइट के जरिए गार्जियन और बोर्ड के बीच डायरेक्ट बातचीत हो सकेगी। बोर्ड अगर गार्जियन के नाम कोई मेसेज देना चाहता है तो उसे इस कॉर्नर पर जारी किया जाएगा। बोर्ड का मानना है कि इस कॉर्नर के डेवलप होने से गार्जियन भी एजुकेशन सेक्टर में हो रहे बदलावों के बारे में जान सकेंगे। दूसरी ओर बोर्ड भी आसानी से किसी टॉपिक पर गार्जियन के ओपिनियन जानकर जरूरी चेंजेज कर सकेगा। अभी हाल में ऑनलाइन सर्वे शुरू किया है, जिसमें ओपन बुक एग्जाम के बारे में स्टूडेंट्स, टीचर के साथ-साथ गार्जियन की भी राय मांगी गई है।

होंगे अपने पेज

वेबसाइट के नए लुक को तैयार करने में स्टूडेंट्स के फ्यूचर और उनकी रूचि का भी ख्याल रखा जा रहा है। बोर्ड के ऑफिसर्स का कहना है कि बोर्ड की वेबसाइट पर अब सभी मेन कोर्स का अपना पेज होगा। जिस पर नए सेशन के लिए लागू सिलेबस की पूरी जानकारी रहेगी। साथ ही पिछले साल के क्वेश्चन पेपर भी डाले जाएंगे।

सीबीएसई बोर्ड बहुत ही अच्छा काम कर रहा है। इससे गार्जियन हर प्रॉब्लम से रिलेटेड इंफॉर्मेशन प्राप्त कर सकते है और अपनी सजेशंस भी दे सकेते हैं।

डॉ। राजीव कुमार सिन्हा, सिटी कोर्डिनेटर, सीबीएसई

इससे बच्चों के अंदर डर भी रहेगा कि कहीं हमारे बारे में या कोर्स के बारे में गार्जियन इंफॉर्मेशन तो नहीं निकाल रहे है। इससे दोनों को लाभ होगा।

सीबी सिंह, सेक्रेटरी, सहोदया कांप्लेक्स