- सीबीएसई बोर्ड के हाईस्कूल का रिजल्ट थर्सडे को घोषित

- सिटी में 98.49 परसेंट गया रिजल्ट, स्कूलों में त्योहार सा माहौल

- इस बार भी लड़कियों ने लड़कों को पीछे छोड़ा

- राजधानी में 90 परसेंट स्टूडेंट्स ने दिया होम एग्जाम

- लास्ट इयर के मुकाबले सीजीपीए पाने वाले स्टूडेंट्स की संख्या बढ़ी

LUCKNOW: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) बोर्ड के हाईस्कूल का रिजल्ट थर्सडे को जारी कर दिया गया। राजधानी के ज्यादातर स्कूलों का रिजल्ट क्00 परसेंट गया है। बता दें कि राजधानी में इस बार 90 परसेंट स्टूडेंट्स ने होम एग्जाम दिया था। बोर्ड द्वारा लागू ग्रेडिंग सिस्टम से स्टूडेंट्स के चेहरों पर काफी खुशी दिखी। इस बीच जिन स्टूडेंट्स के एग्जाम में दस सीजीपीए मिले थे वह फूले नहीं समा रहे थे। पिछले साल की तुलना में इस बार भी लड़कियों ने लड़कों को पीछे छोड़ते हुए दस सीजीपीए में सबसे ज्यादा जगह बनाई है। वहीं, लास्ट इयर की तुलना में राजधानी के स्कूलों में सीजीपीए पाने वाले स्टूडेंट्स की संख्या बढ़ी है।

रास आया सीईसी पैटर्न

सीबीएसई बोर्ड के हाईस्कूल के रिजल्ट में कंटीन्यूअस एंड कंप्रहेंसिव इवैल्यूएशन (सीसीई) सिस्टम और होम एग्जाम का दायरा बढ़ाने के कारण इस बार स्टूडेंट्स ने पिछले साल की तुलना में काफी अच्छा प्रदर्शन किया। हाईस्कूल में बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स ने परफेक्ट टेन सीजीपीए पाने में सफल रहे हैं। राजधानी में 98.ब्9 परसेंट स्टूडेंट्स पास हुए हैं। वहीं, एक बार फि र यहां बेटियों ने बाजी मारी है।

बेटियों ने मारी बाजी

सीबीएसई बोर्ड की ओर से हाईस्कूल के एग्जाम का आयोजन मार्च मंथ के फ‌र्स्ट वीक में किया गया था। राजधानी में इस एग्जाम में क्क्7भ्भ् स्टूडेंट्स पास हुए थे। एग्जाम देने वालों में म्77क् छात्र व ब्9म्ब् छात्राएं शामिल हुए थे। इनमें से 98.ब्9 परसेंट स्टूडेंट्स सफल हुए हैं। वहीं, छात्रों के मुकाबले क्.क्फ् परसेंट अधिक छात्राएं पास हुई हैं। उधर, राजधानी समेत इलाहाबाद रीजन के कुल भ्फ् जिलों में कुल एक लाख क्8 हजार 7फ्म् स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। इसमें में एग्जाम देने वालों में 79,ब्0ख् छात्र और फ्9फ्फ्ब् छात्राएं शामिल थी। इसमें, 99.07 परसेंट स्टूडेंट्स पास हुए हैं।

90 परसेंट होम एग्जाम

राजधानी में सीबीएसई बोर्ड के कोऑडिनेटर डॉ। जावेद आलम खान ने बताया कि बोर्ड एग्जाम देने वालों की कॉपियों का मूल्यांकन सीबीएसई ने कराया था जबकि होम एग्जाम देने वालों की कॉपियों का मूल्यांकन स्कूल की ओर से किया गया था। उन्होंने बताया कि यह पूरा एग्जाम समेटिव एंड फॉरमेटिव असेसमेंट के आधार पर आयोजित किया गया था। रिजल्ट की घोषणा के बाद स्कूलों ने भी अपने रिजल्ट की औपचारिक जानकारियां देनी शुरू कर दीं। हालांकि, राजधानी में लगभग 90 फीसदी स्टूडेंट्स ने इस बार होम एग्जाम दिया था। इस कारण अच्छे मा‌र्क्स को लेकर स्टूडेंट्स पहले से ही आश्वस्त थे। सीबीएसई बोर्ड ने गुरुवार को होम एवं बोर्ड एग्जाम दोनों के ही रिजल्ट एक साथ जारी किए।

रिजल्ट एक नजर में राजधानी

टोटल स्कूल : 9फ्

एग्जाम सेंटर : क्ख्

टोटल स्टूडेंट्स : क्क् 7भ्भ्

टोटल पास स्टूडेंट्स : 98.ब्9 प्रतिशत

पास छात्र : 98 प्रतिशत

पास छात्राएं : 99.क्7 प्रतिशत

इलाहाबाद रीजन

टोटल स्टूडेंट्स : क्,क्8,7फ्म्

छात्र : 79,ब्0ख्

छात्राएं : फ्9,फ्फ्ब्

टोटल रिजल्ट : 98.07 प्रतिशत