छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : ऐतिहासिक विरासतों को संजोने के साथ उसके बारे में जानकारी भी बच्चों को मिलेगी। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने इसकी पहल शुरू कर दी है। बच्चों को हेरिटेज से संबंधित जानकारी देने के लिए हेरिटेज क्विज का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए जोन वाइज सेंटर्स भी बना लिए गए हैं। इस बाबत सीबीएसई की ओर से स्कूलों को सर्कुलर भेजा जा चुका है, ताकि ज्यादा से ज्यादा बच्चों को इस प्रोग्राम से जोड़ा जा सके।

नवंबर में से शुरूआत

सीबीएसई की ओर से स्कूलों में तरह-तरह की एक्टिविटीज आयोजित की जा रही है, ताकि बच्चे अपने ऐतिहासिक विरासतों से वाकिफ हो सकें। इस सिलसिले में इंटर स्कूल क्विज का आयोजन किया जा रहा है। हेरिटेज इंडिया-2014 नाम से यह क्विज का आगाज नवंबर में होगा। दिसंबर तक यह जोन वाइज आयोजित की जाएगी। झारखंड के सीबीएसई स्कूलों में क्विज नवंबर में होंगे, जबकि ऑल इंडिया बेसिस पर फाइनल क्विज दिसंबर में होगा।

7 से 17 साल तक के बच्चों को जोड़ने की तैयारी

बच्चों को सांस्कृतिक व एतिहासिक विरासत की जानकारी देने के लिए सीबीएसई द्वारा शुरू किए जा रहे इस अभियान से 7 से 17 वर्ष के बच्चों जोड़ा जाएगा। सीबीएसई के गाइडेंस में स्टूडेंट्स कंट्री के विभिन्न मोनुमेंट्स को एडॉप्ट कर उनके प्रोटेक्शन के लिए अवेयरनेस प्रोग्राम चलाएंगे। इसके तहत स्टूडेंट्स को अलग-अलग ग्रुपों में बांटकर एक-एक प्रोजेक्ट पर लगाया जाएगा। इतना ही नहीं, एक साल तक चलने वाले इस अभियान के प्रोग्राम्स की लिस्ट बनाई जाएगी और उसे अमल में लाया जाएगा। इसके लिए नुक्कड़ नाटकों का मंचन, रैली, सेमिनार, वर्कशॉप और रैली जैसे प्रोग्राम आयोजित कर लोगों को अवेयर किया जाएगा।

रांची के डीएवी बरियातू में होगा क्विज का सिटी राउंड

सीबीएसई ने पटना रीजन में हेरिटेज इंडिया क्विज के लिए दो वेन्यू सेलेक्ट किए हैं। इसके तहत झारखंड में सिटी राउंड का आयोजन होगा, जबकि पटना में सिटी राउंड के साथ ही रिजनल राउंड का भी क्विज होगा। झारखंड में 10 नवंबर को रांची के बरियातू स्थित डीएवी पब्लिक स्कूल में सिटी राउंड होगा। इसके अलावा 1 दिसंबर को पटना के गोला रोड, दानापुर स्थित डॉ डी राम डीएवी पब्लिक स्कूल में सिटी व रिजनल क्विज के फाइनल राउंड का आयोजन होगा। इसके लिए स्कूलों को ई-मेल के जरिए स्टूडेंट्स की संख्या व कंफर्मेशन भेजने को कहा गया है, जो क्विज में पार्टिसिपेट करेंगे।