-97.69 परसेंट बॉयज और 96.81 परसेंट ग‌र्ल्स दसवीं में उत्तीर्ण

-16033 में से 15614 हुए सक्सेसफुल

VARANASI

आखिर सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) के दसवीं का रिजल्ट शनिवार को डिक्लेयर हो गया। सभी बोर्ड के रिजल्ट के बाद अंत में सीबीएसई दसवीं का रिजल्ट डिक्लेयर होते ही स्टूडेंट्स के चेहरे खिल उठे। ग्रेडिंग सिस्टम में निकले रिजल्ट का कमाल रहा कि डिस्ट्रिक्ट के 97.फ्9 परसेंट स्टूडेंट्स दसवीं में सक्सेस रहे। हालांकि दसवीं के रिजल्ट में इस साल ग‌र्ल्स की बजाए बॉयज ने बाजी मारी है।

97.म्9 परसेंट बॉयज हुए सक्सेस

सीबीएसई दसवीं के रिजल्ट में 97.म्9 परसेंट बॉयज व 9म्.8क् परसेंट ग‌र्ल्स उत्तीर्ण हुई हैं। ग्रेडिंग में परिणाम होने से ज्यादातर स्कूल्स ने सेंट परसेंट रिजल्ट का दावा किया है। वैसे डिस्ट्रिक्ट में दसवीं लेवल के 9फ् स्कूल हैं। इसमें से ज्यादातर स्कूल्स ने होम एग्जामिनेशन को प्राथमिकता दी थी। रिजल्ट अच्छा होने की यह भी एक वजह है। बहरहाल इसके पीछे स्टूडेंट्स से प्रेशर को कम करना मकसद है।

मात्र फ्ब्0क् ने दिया बोर्ड एग्जाम

सीबीएसई ने दसवीं में स्टूडेंट्स को प्रेशर कम रखने के लिए बोर्ड व होम एग्जाम दोनों का ऑप्शन दिया है। शायद इसी का फायदा उठाते हुए इस साल बोर्ड की परीक्षा में मात्र फ्ब्0क् परीक्षार्थी अपीयर हुए थे। जबकि दसवीं में टोटल क्म्0फ्फ् परीक्षार्थी एग्जाम में अपीयर हुए थे। इसमें बॉयज की संख्या क्0ब्7म् व ग‌र्ल्स भ्भ्भ्7 शामिल हैं। जबकि क्0ख्फ्ब् बॉयज और भ्फ्80 ग‌र्ल्स एग्जाम में सक्सेस हुई हैं। गे्रडिंग में ही लास्ट ईयर भी रिजल्ट डिक्लेयर हुआ था।