एक्सक्लूसिव---

- मंत्रालय ने सभी बोर्ड को ग्रेस मा‌र्क्स न देने का फरमान जारी किया था

- पेरेंट्स के ऑब्जेक्शन पर हाईकोर्ट ने कहा, अगले साल से बदलें पॉलिसी

-सीबीएसई नई सिरे से तैयार कर रहा है रिजल्ट, जल्द हो सकता है जारी

KANPUR: सीबीएसई और सीआईएससीई के रिजल्ट तैयार हैं लेकिन ग्रेसमार्क के पेंच में बोर्ड रिजल्ट नहीं डिक्लेयर कर पा रहे हैं। दरअसल मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट(एमएचआरडी) ने सभी बोर्ड की अहम मीटिंग कर स्टूडेंट्स को ग्रेस मा‌र्क्स न देने के डायरेक्शन दिए थे। कुछ बोर्ड ने इस डिसीजन पर ऑब्जेक्शन करते हुए मानने से इंकार कर दिया। जबकि सीबीएसई ने आदेश पर अमल करने पर सहमति दे दी। यही वजह है कि दोनों ही बोर्ड के रिजल्ट फंसे हुए हैं। बोर्ड को एक बार फिर नये सिरे से रिजल्ट रेडी करना पड़ रहा है।

सीआईएससीई का रिजल्ट 29 को

सीबीएसई का रिजल्ट 24 मई बुधवार को आना करीब-करीब तय था। लेकिन एमएचआरडी के ग्रेस मा‌र्क्स न देने के आदेश पर अमल करने की वजह से बोर्ड को फिर से रिजल्ट तैयार कराना पड़ रहा है। उम्मीद जताई जा रही है कि 26 मई को सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट डिक्लेयर कर देगा। ग्रेस मा‌र्क्स के संबंध में हुई मीटिंग में शिरकत करने वाले बोर्ड के एक ऑफिसर ने बताया कि नाम पब्लिश करने की शर्त पर बताया इस प्रकरण पर दिल्ली केएक पेरेंट्स हाईकोर्ट चले गए थे। जहां कोर्ट ने 23 मई को डिसीजन दिया कि अंतिम समय पर कोई पालिसी चेंज नहीं की जाएगी। इसकी तैयारी पहले से करनी होगी। जिससे उसे लागू करने में कोई दिक्कत न आए। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सार्टिफिकेट एग्जामिनेशन का भी परीक्षा परिणाम मंडे को आने की उम्मीद है।

बॉक्स

31 के पहले एकेटीयू का एंट्रेंस रिजल्ट

एपीजे कलॉम टेक्निकल यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो। विनय पाठक ने बताया कि यूनिवर्सिटी के एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट 31 मई के पहले किसी भी दिन डिक्लेयर किया जा सकता है। एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट यूनिवर्सिटी के ऑफिसर तैयार करने में जुटे हैं।