- जारी सर्कुलर में सीबीएसई ने स्कूलों के लिए एक नया फरमान दिया है।

- स्कूलों में स्टूडेंट की समस्याओं के सुझाव का काम अब ये सीबीएसई शिकायत पेटी करेगी

<- जारी सर्कुलर में सीबीएसई ने स्कूलों के लिए एक नया फरमान दिया है।

- स्कूलों में स्टूडेंट की समस्याओं के सुझाव का काम अब ये सीबीएसई शिकायत पेटी करेगी

Meerut : Meerut : सीबीएसई स्कूलों में अब सीबीएसई की शिकायत पेटी बच्चों की समस्याओं का समाधान करने के लिए पहुंच रही है। इस पेटी के जरिए से बच्चे अपनी समस्याओं को सीधे सीबीएसई तक पहुंचा सकेंगे। इसके लिए वेबसाइट पर जारी सर्कुलर के जरिए स्कूलों भी सूचित कर दिया है।

पहले कॉमन प्रॉब्लम का सॉल्यूशन

सीबीएसई की इस पेटी में जो समस्या सभी स्कूलों में कॉमन होगी और जिसकी सभी बच्चों को परेशानी होगी। उसका सबसे पहले सुझाव भी सीबीएसई करेगा और उसके समाधान में कुछ निर्देश भी सीबीएसई के माध्यम से दिए जाएंगे। बोर्ड का मानना है कि अगर बोर्ड सीधे बच्चों से जुड़ेगा तो इससे बच्चों में जागरुकता बनी रहेगी और वह अपनी समस्याओं को भी सुलझा सकेंगे।

सुझाव से आएगा बदलाव

सीबीएसई ने इस पेटी में स्टूडेंट को केवल शिकायतें व समस्याएं ही बताने के लिए नहीं लगाना है, बल्कि पेटी में अपने सुझाव पत्र भी स्टूडेंट व टीचर्स डाल सकेंगे। बोर्ड के अनुसार अगर स्टूडेंट अपने विचार देंगे तो उससे कुछ नई बातें सामने निकलकर आएंगी। इन विचारों में अगर सीबीएसई को कुछ अच्छा लगता है तो उसे सीबीएसई अपने जारी सर्कुलर के माध्यम से बदलाव के रूप में सामने लाएगा।

आधे साल बाद खुलेगी पेटी

सीबीएसई ने इसके लिए हर शहर में पांच लोगों की स्पेशल टीम भी बनाई है, जिसमें एक प्रिंसिपल, दो एक्सपर्ट, दो सीबीएसई काउंसलर शामिल होंगे। यह टीम आधे साल के बीच में ही इस पेटी को खोलेगी। पेटी में दिए हुए पत्रों में वह देखेंगे कि किन समस्याओं के लेटर सबसे अधिक आए हैं और कौन सी समस्याएं सबसे ज्यादा चिंताजनक है। उन समस्याओं को वह अपनी मेल के जरिए से सीबीएसई तक पहुंचाएंगे। इसके साथ ही जो सुझाव टीम के सदस्यों को बेहतर लगेंगे उनके बारे में भी सीबीएसई को बताया जाएगा, जिसके बाद सीबीएसई बैठक कर फैसला लेगा और उसके बाद स्कूलों को सर्कुलर जारी करेगा। यह पेटी आने वाले दो मंथ तक स्कूलों में रखी जाएगी।

सीबीएसई हरदम एजुकेशन को बेहतर बनाने के लिए कुछ स्पेशल करता है। इस बार भी बोर्ड ने यह महत्वपूर्ण कदम उठाया है, जिसका स्टूडेंट को बहुत फायदा होगा।

डॉ। पूनम देवदत्त, सीबीएसई काउंसलर