- यूजीसी की जगह सीबीएसई को मिली है एग्जाम कंडक्ट कराने की जिम्मेदारी

GORAKHPUR : यूजीसी नेशनल एलिजिबिल्टी टेस्ट के लिए मेजबान बदल चुका है। पहली बार नेट एग्जाम कंडक्ट कराने की जिम्मेदारी सीबीएसई के पास है। इसके बावजूद लोकल लेवल पर एग्जाम कंडक्ट कराने की जिम्मेदारी इस बार भी गोरखपुर यूनिवर्सिटी के ही पास है। यूनिवर्सिटी की ओर से प्रो। आरएन सिंह को एग्जाम कंडक्ट कराने के लिए कोऑर्डिनेटर नियुक्त किया गया है। दिसंबर 2014 में होने वाले एग्जाम के लिए फॉर्म भरने का सिलसिला भी शुरु हो चुका है।

सीबीएसई की नई वेबसाइट पर अवेलबल हैं फॉर्म

सीबीएसई की वेबसाइट cbsenet.nic.in पर नेट के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन अवेलबल हैं। इन्हें भरने का सिलसिला भी स्टार्ट हो चुका है। इस बार भी स्टूडेंट्स को फॉर्म फिल कर यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार ऑफिस में ही जमा करने होंगे। दिसंबर में कंडक्ट होने वाले यूजीसी नेट के लिए इस बार 89 इंस्टीट्युशंस को जिम्मेदारी सौंपी गई है। लास्ट इयर इनकी तादाद 8म् थी। यूजीसी की ओर से 79 सब्जेक्ट्स के लिए टेस्ट कंडक्ट कराया जाएगा। कोऑर्डिनेटिंग इंस्टीट्युशंस और सब्जेक्ट्स की डीटेल सीबीएसई की वेबसाइट पर अवेलबल है।

भ्भ् परसेंट मा‌र्क्स हासिल करने वाले हो सकते हैं शामिल

नेट में शामिल होने के लिए मास्टर डिग्री या उसके इक्विवेलेंट एग्जाम में भ्भ् परसेंट मा‌र्क्स हासिल करने वाले कैंडिडेट्स शामिल हो सकते हैं। वहीं ओबीसी की नॉन क्रीमी लेयर, एससी, एसटी, पर्सन विद डिसएबिल्टी कैटेगरी के भ्0 परसेंट मा‌र्क्स हासिल करने वाले कैंडिडेट्स इस एग्जाम में शामिल हो सकते हैं। इसके साथ ही मास्टर डिग्री के फाइनल इयर में अपीयर्ड स्टूडेंट्स जिनका रिजल्ट अवेटेड है, वह भी फॉर्म भरकर एग्जाम में शामिल हो सकते हैं। वहीं जिन कैंडिडेट्स का क्वालिफाइंग एग्जामिनेशन थोड़ा डिले हो गया है तो वह भी इस टेस्ट में शामिल हो सकता है। जेआरएफ के लिए एज लिमिट मैक्सिमम ख्8 साल तय है, इसमें स्पेशल कैटेगरी में होने की कंडीशन में भ् साल का रिलैक्सेशन भी मिलेगा।

इंपॉर्टेट डेट्स -

ऑनलाइन फॉर्म सब्मिशन स्टार्ट- क्भ् अक्टूबर से

ऑनलास्ट फॉर्म भरने की लास्ट डेट - क्भ् नवंबर

फीस जमा करने की लास्ट डेट - क्8 नवंबर

यहां जमा होगा चालान- सिंडिकेट बैंक, केनरा बैंक और आईसीआईसीआई बैंक

प्रिंटआउट लेने की लास्ट डेट - क्9 नवंबर

प्रिंटआउट जमा करने की लास्ट डेट - ख्भ् नवंबर