-एक ही प्रिसिंपल का नाम दो स्कूल्स में दिखा रही है सीबीएसई की वेबसाइट

-मैनेजमेंट के लेटर के बाद भी सीबीएसई अपडेट नहीं करती हैं प्रिंसिपल

BAREILLY :

सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ सेकेन्ड्री एजुकेशन (सीबीएसई) की वेबसाइट पर बरेली के स्कूल्स की अंधेरगर्दी छाई हुई है। सीबीएसई से अफिलिएटेड डिस्ट्रिक्ट के 56 स्कूल्स में से अधिकांश स्कूल्स में प्रिंसिपल्स को बदले हुए पांच से छह साल हो गए हैं, लेकिन वेबसाइट पर अभी भी पुराने प्रिंसिपल्स के नाम ही शो हो रहे हैं। इससे एक ओर जहां पेरेंट्स भ्रमित हो रहे हैं। वहीं, दूसरी ओर कॉलेज संचालक भी असहज महसूस कर रहे हैं। स्कूल संचालकों का कहना है कि प्रिंसिपल बदलने जाने की सूचना लेटर के माध्यम से सीबीएसई को दी जा चुकी है, लेकिन अभी तक वेबसाइट को अपडेट नहीं किया गया है।

सैकड़ों बार लिखा लेटर

पदमावती एकेडमी के डायरेक्टर पारुष अरोरा ने बताया कि करीब छह साल पहले उन्होंने स्कूल का प्रिंसिपल चेंज कर दिया। मैनेजमेंट की अनुमति मिलने के बाद उन्होंने स्कूल चलाने की जिम्मेदारी मो। खालिद को सौंपी। साथ ही सीबीएसई को लेटर लिखकर इसकी सूचना भी दी। लेकिन, वेबसाइट पर प्रिंसिपल का नाम चेंज नहीं ि1कया गया।

शर्मिदगी होती है महसूस

सेक्रेड हा‌र्ट्स स्कूल की एग्जिक्याूटिव डायरेक्टर निर्भय बेनीवाल ने बताया कि उन्होंने पांच साल पहले लेटर के माध्यम से स्कूल के प्रिंसिपल बदले जाने की सूचना सीबीएसई को दे दी थी, लेकिन अभी तक वेबसाइट पर स्कूल के प्रिंसिपल का नाम नहीं बदला गया है। उन्होंने कहा कि सीबीएसई की वेबसाइट पर पुराने प्रिंसिपल का नाम शो होने पर उन्हें शर्मिदगी महसूस होती है।

वेबसाइट पर देहरादून रीजन

सीबीएसई ने लास्ट ईयर बरेली का रीजन देहरादून से बदलकर इलाहाबाद रीजन कर दिया। सीबीएसई एडमिनिस्ट्रेशन ने कागजों में तो बरेली का रीजन बदल दिया है। लेकिन, वेबसाइट को अपडेट नहीं किया है। इस कारण वेबसाइट पर बरेली का रीजन अभी भी देहरादून शो हो रहा है।

एक स्कूल की दो प्रिंसिपल

सीबीएसई के वेबसाइट पर जीआरएम और सेक्रेड हा‌र्ट्स सीनियर विंग की प्रिंसिपल जेके साहनी का नाम शो रहा है। जबकि, जीआरएम की प्रिंसिपल ग्रेस जोंस और सेक्रेड हा‌र्ट्स की प्रिंसिपल उर्मिला वाजपेयी हैं। वहीं, जेके साहनी हाल ही में बेदी इंटरनेशनल स्कूल में प्रिंसिपल बनी हैं।

यह है प्रक्रिया

जब भी किसी स्कूल का प्रिंसिपल बदला जाता है, तो स्कूल मैनेजमेंट की अनुमति की आवश्यकता होती है। मैनेजमेंट की अनुमति के मिलने के बाद सीबीएसई को लेटर लिखा जाता है कि स्कूल का प्रिंसिपल बदल गया है, इसलिए नए प्रिंसिपल का नाम वेबसाइट पर अपडेट कर दें। सीबीएसई स्कूल संचालकों के इन लेटर को ठंडे बस्ते में डाल देती है। नतीजतन सीबीएसई की वेबसाइट पर अभी भी पुराने प्रिंसिपल्स के नाम शो हो रहे हैं।

--------------------

स्कूल वेबसाइट पर प्रिंसिपल मौजूदा प्रिंसिपल

बीएल इंटरनेशनल स्कूल सोनम कुदेशिया सोनम कुदेशिया

अल्मा मातेर सीनियर सेकेन्ड्री स्कूल पूनम ढींगरा पूनम ढींगरा

बीबीएल स्कूल पीलीभीत ब्रांच राजेन्द्र मोहन राजेन्द्र मोहन

बीबीएल स्कूल अलखनाथ ब्रांच दीपक अग्रवाल दीपक अग्रवाल

राधा माधव पब्लिक स्कूल आरसी धस्माना आरसी धस्माना

विद्या भवन पब्लिक स्कूल अनिरूद्ध चित्रा अनिरूद्ध चित्रा

पुलिस मॉडर्न पब्लिक स्कूल प्रेरणा वर्मा प्रेरणा वर्मा

द गुरु फादर रिचर्ड मैथाइस फादर रिचर्ड मैथाइस

डीपीएस विनीत राजपूत रजनी सिंह

एयर फोर्स सीनियर सेकेन्ड्री स्कूल नीरज कुमार तिवारी अनिता जोशी

आर्मी पब्लिक स्कूल केए डिकॉस्टा एसके सक्सेना

हांडा पब्लिक स्कूल रविन्द्र आनंद अरशद मियां

पदमावती एकेडमी मीना भाकुनी मो। खालिद

सेक्रेड हा‌र्ट्स पब्लिक स्कूल जेके साहनी उर्मिला वाजपेयी

जीआरएम जेके साहनी ग्रेस जोंस

मदर्स पब्लिक स्कूल राजेश यादव मिली घोष