- CBSE जारी करने जा रहा ऑनलाइन पोर्टल

- ट्रांसफर सर्टिफिकेट सहित अन्य जानकारियां हो सकेंगी डाउनलोड

GORAKHPUR: सीबीएसई स्कूल्स के स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें ट्रांसफर सर्टिफिकेट के लिए स्कूल के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। क्योंकि सीबीएसई स्टूडेंट्स को एक क्लिक पर टीसी देने जा रहा है। इसके लिए बोर्ड ऑनलाइन पोर्टल शुरू करने जा रहा है। जिसपर जाकर आसानी से टीसी डाउनलोड की जा सकेगी। इसके लिए बोर्ड की तरफ से स्कूलेस को जानकारी भी दे दी गई है।

ऐसे काम करेगा पोर्टल

सीबीएसई से जुड़े स्कूल्स और स्टूडेंट्स को बोर्ड से जुड़ी जानकारियों और डॉक्युमेंट वर्क के लिए इलाहाबाद या दिल्ली के चक्कर लगाने पड़ते थे। लेकिन अब उन्हें परेशान नहीं होना पड़ेगा। पोर्टल पर ही उन्हें सारी जानकारी सहित टीसी भी उपलब्ध हो जाएगी। गोरखपुर रीजन के करीब साढ़े सात हजार परीक्षार्थियों को इसका लाभ मिलेगा। बोर्ड की ओर से तैयार किए जा रहे इस पोर्टल पर तमाम जानकारियों के साथ ही स्टूडेंट्स का आधार नंबर भी लिंक होगा। इससे आधार नंबर को पोर्टल लिंक पर डालते ही स्टूडेंट्स की पूरी जानकारी सामने आ जाएगी। इससे एकेडमिक जानकारियों के साथ ही प्रोग्रेस रिपोर्ट पर टीसी आदि भी आसानी से मिल सकेंगे।

स्कूल्स को करना होगा रजिस्टर

बोर्ड की ओर से जारी निर्देश में स्कूल्स को पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही स्कूल को पोर्टल पर स्टूडेंट्स की डिटेल्स भी अपलोड करनी होंगी, ताकि बाद में स्टूडेंट्स को किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो। तमाम जानकारी पोर्टल पर होने से टीसी आदि प्रक्रिया को पूरा करना बेहद सरल होगा।

वर्जन

सीबीएसई बहुत जल्द पोर्टल सुविधा देने जा रहा है। बोर्ड ने स्कूल्स को तमाम जानकारी पोर्टल पर अपडेट करने का निर्देश दिया है।

- विजय यादव, सचिव, सीबीएसई